कुरुक्षेत्र के एलएनजेपी अस्पताल में ऑक्‍सीजन की बढ़ी डिमांड, हर रोज दो हजार लीटर खपत

हरियाणा के कुरुक्षेत्र में कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ-साथ ऑक्‍सीजन की भी खतप बढ़ गई है। कुरुक्षेत्र के एलएनजेपी अस्‍पताल में आइसोलेशन वार्ड के लिए करीब दो हजार लीटर हर रोज ऑक्‍सीजन की खपत हो रही है। यहां 56 कोरोना पॉजिटिव मरीज दाखिल हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 05:54 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 05:54 PM (IST)
कुरुक्षेत्र के एलएनजेपी अस्पताल में ऑक्‍सीजन की बढ़ी डिमांड, हर रोज दो हजार लीटर खपत
कुरुक्षेत्र में भी ऑक्‍सीजन की खपत बढ़ी।

कुरुक्षेत्र, जेएनएन। कुरुक्षेत्र के आइसोलेशन वार्ड में रोजाना दो हजार लीटर ऑक्सीजन की खपत हो रही है। यहां अभी 56 कोरोना पॉजिटिव मरीज दाखिल हैं। वहीं देश भर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों पर ऑक्सीजन की बढ़ती खपत के चलते किल्लत से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने आठ से 10 दिन का अतिरिक्त प्रबंध पहले ही कर रखा है, ताकि किसी भी गंभीर स्थिति से निपटा जा सके। जबकि अकेले एलएनजेपी अस्पताल में सामान्य वार्डों के लिए 42 हजार लीटर ऑक्सीजन उपलब्ध है। मगर जिला प्रशासन ने ऑक्सीजन की किल्लत से निपटने के लिए पहले ही प्रबंध करने शुरू कर दिए हैं। डीसी शरणदीप कौर बराड़ ने शनिवार को खुद निजी अस्पताल संचालकों की बैठक लेकर अलर्ट पर रहने के आदेश दिए और ऑक्सीजन की पूर्ण व्यवस्था करने की हिदायत भी दी है।

एलएनजेपी अस्पताल के ऑक्सीजन प्लांट में छह हजार किलोग्राम लिक्विड ऑक्सीजन

एलएनजेपी अस्पताल के ऑक्सीजन प्लांट में छह हजार किलोग्राम लिक्विड ऑक्सीजन उपलब्ध है। जबकि लिक्विड ऑक्सीजन को जब लीटर में तब्दील किया जाता है तो यही गैस 42 हजार लीटर बन जाएगी। यहीं से अस्पताल के दूसरे वार्डों में ऑक्सीजन की सप्लाई की जाती है। वहीं दूसरी तरफ स्वास्थ्य विभाग के पास 436 बी और डी टाइप सिलेंडर उपलब्ध हैं। इनमें से विभाग ने 72 डी-टाइप और 226 बी-टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर आइसोलेशन वार्ड में उपलब्ध करा रखे हैं। जिसको मिलाकर आइसोलेशन वार्ड में एक समय में करीब साढ़े चार से पांच हजार लीटर ऑक्सीजन उपलब्ध रहती है। वहीं विभाग ने कुछ सिलेंडर को अतिरिक्त व्यवस्था के तौर पर रखा हुआ है, जिससे स्वास्थ्य विभाग का आठ से दस दिन का काम चल सकता है।

जिले में 436 ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध : डा. आरके सहाय

डिप्टी सिविल सर्जन डा. आरके सहाय ने बताया कि जिले में 436 ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध है। नियमित रूप से ऑक्सीजन की सप्लाई चल रही है। विभाग को अभी सप्लाई में कोई दिक्कत नहीं है। आगे भी नहीं होने दी जाएगी। विभाग के पास कुछ दिनों का स्टॉक पहले से रहता है ताकि किसी भी विपरीत परिस्थिति में किसी मरीज को दिक्कत न आए।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: बेटी पूरे कर रहे टैक्सी चालक पिता के ख्‍वाब, भाई ने दिया साथ तो कामयाबी को बढ़े हाथ

यह भी पढ़ें: पानीपत में बढ़ रहा कोरोना, बच्‍चों को इस तरह बचाएं, जानिये क्‍या है शिशु रोग विशेषज्ञ की सलाह

यह भी पढ़ें: चोट से बदली पानीपत के पहलवान की जिंदगी, खेलने का तरीका बदल बना नेशनल चैंपियन

chat bot
आपका साथी