हरियाणा के जींद में ऑक्सीजन की बढ़ी डिमांड, हर रोज 100 सिलेंडरों की खपत

हरियाणा के जींद में ऑक्सीजन सिलेंडर की दिनों दिन डिमांड बढ़ती जा रही है। हर रोज सौ सिलेंडरों की खपत है। पानीपत रिफाइनरी को प्रतिदिन एक टन ऑक्सीजन की भेजी डिमांड। अंबाला से आ रही ऑक्सीजन सिलेंडरों से चलाया जा रहा काम बुधवार को 96 सिलेंडर आए।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 05:37 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 05:37 PM (IST)
हरियाणा के जींद में ऑक्सीजन की बढ़ी डिमांड, हर रोज 100 सिलेंडरों की खपत
जींद में ऑक्‍सीजन सिलेंडर की डिमांड बढ़ गई।

जींद, जेएनएन। कोरोना के मामले बढऩे के साथ ही जिले में ऑक्सीजन सिलेंडरों की डिमांड बढ़ गई है। सरकारी व निजी अस्पतालों में प्रतिदिन एक टन या 100 सिलेडरों की खपत हो रही है। स्वास्थ्य विभाग ने खपत का अनुमान लगाकर पानीपत रिफाइनरी को पत्र लिखकर प्रतिदिन एक टन ऑक्सीजन की डिमांड की है।

नागरिक अस्पताल में 92 कोरोना पॉजिटिव कोविड वार्ड में दाखिल है। इसमें से करीब 50 मरीजों को ऑक्सीजन पर रखा जा रहा है। इसके कारण सबसे ज्यादा खपत नागरिक अस्पताल के कोविड वार्ड में हो रही है। इसके अलावा जिन निजी अस्पतालों में कोविड का इलाज किया जा रहा है, वहां से भी प्रतिदिन ऑक्सीजन सिलेंडरों की डिमांड पर पहुंची है। पहले जहां पानीपत रिफाइनरी से जिले में ऑक्सीजन सिलेंडरों की सप्लाई होती थी, लेकिन पिछले दिनों पानीपत रिफाइनरी पर लोड बढऩे के कारण वहां से सिलेंडरों की सप्लाई बंद हो गई थी।

उसके बाद से अंबाला से ऑक्सीजन सिलेंडरों की सप्लाई हो रही है। बुधवार को अंबाला से 96 ऑक्सीजन सिलेंडरों की सप्लाई नागरिक अस्पताल में पहुंची है। अस्पताल प्रशासन का कहना है कि फिलहाल ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है। डिमांड के अनुसार उनको सप्लाई मिल रही है।

दो दिन में शुरू हो जाएगी प्लांट से सीधे ऑक्सीजन सप्लाई

नागरिक अस्पताल के नए भवन में हर बिस्तर पर ऑक्सीजन सप्लाई है। इसके लिए स्पेशल लाइन बिछाई गई है। नए भवन के साथ ऑक्सीजन का बड़ा टैंक है, उसमें से सीधे सप्लाई होती है, लेकिन अस्पताल के पुराने भवन में बने कोविड वार्ड में लाइन नहीं बिछी होने के कारण प्लांट से सप्लाई नहीं हो पा रही थी। अब ऑक्सीजन की दिक्कत को देखते हुए प्रशासन ने पीडब्ल्यूडी विभाग की ड्यूटी लगाकर कोविड वार्ड के प्रत्येक बेड पर ऑक्सीजन देने का काम चल रहा है। अधिकारियों की माने तो वीरवार तक पूरे कोविड वार्ड में आटोमेटिक ऑक्सीजन प्लांट से शुरू हो जाएगी। इसके बाद ऑक्सीजन सिलेंडरों की डिमांड घट जाएगी। ऑक्सीजन प्लांट में करीब 5100 लीटर की क्षमता है।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: बेटी पूरे कर रहे टैक्सी चालक पिता के ख्‍वाब, भाई ने दिया साथ तो कामयाबी को बढ़े हाथ

यह भी पढ़ें: पानीपत में बढ़ रहा कोरोना, बच्‍चों को इस तरह बचाएं, जानिये क्‍या है शिशु रोग विशेषज्ञ की सलाह

यह भी पढ़ें: चोट से बदली पानीपत के पहलवान की जिंदगी, खेलने का तरीका बदल बना नेशनल चैंपियन

chat bot
आपका साथी