Oxygen Cylinder Shortage: पानीपत बचाएगा दिल्ली वालों की जान, जानिये, दूसरे काम बंद करके आक्सीजन ही बना रहे

देश भर में ऑक्‍सीजन क्राइसेस की खबरें आ रही हैं। ऐसे में पानीपत में लोगों की जान बचाने को पानीपत रिफाइनरी में कर्मचारी दिन रात जुट गए हैं। हरियाणा से सटे दिल्‍ली के लोगों की जान बचाने को दूसरे काम बंद कर ऑक्‍सीजन ही बना रहे हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 01:50 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 01:50 PM (IST)
Oxygen Cylinder Shortage: पानीपत बचाएगा दिल्ली वालों की जान, जानिये, दूसरे काम बंद करके आक्सीजन ही बना रहे
पानीपत रिफाइनरी से ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई तेज।

पानीपत, जेएनएन। आक्सीजन संकट के बीच पानीपत से राहत की बड़ी खबर आई है। पानीपत रिफाइनरी ने अपने दूसरे काम बंद करके आक्सीजन की सप्लाई दिल्ली और पंजाब में करने का फैसला किया है। दिल्ली, पंजाब और हरियाणा को 150 टन आक्सीजन फ्री में दी जाएगी। इसके लिए दिल्ली में दो से ज्यादा खेप भेजी जा चुकी हैं। जीवनरक्षक मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन का पहला बैच महा दुर्गा चेरिटेबल ट्रस्ट अस्पताल, नई दिल्ली को भेजा गया। इसके बाद से लगातार टैंकर भेजे जा रहे हैं। गौरतलब है कि वर्तमान में दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी महसूस की जा रही है ।

यह काम बंद किया

पानीपत रिफाइनरी के साथ ही एयर लिक्विड नोर्थ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी आक्सीजन बनाती है। इसकी आपूर्ति पानीपत रिफाइनरी में की जाती है। मोनो एथिलीन ग्लाइकॉल (एमईजी) यूनिट में इस्तेमाल की जाने वाली उच्च शुद्धता ऑक्सीजन को डायवर्ट किया है। इसका उपयोग मेडिकल-ग्रेड तरल ऑक्सीजन का उत्पादन करने के लिए किया जाता है।  इसके लिए यूनिट के थ्रूपुट को भी कम कर दिया गया है ताकि देश में मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके। यानी, पानीपत रिफाइनरी ने इस समय दाना उत्पादन बंद कर दिया है। इस दाने से प्लास्टिक के उत्पाद बनते हैं। रिफाइनरी प्रबंधन का कहना है कि अन्य उत्पाद तो बाद में भी बनाए जा सकते हैं।  इसलिए उन्हें जो आक्सीजन की सप्लाई होती है, वह राज्यों को उपलब्ध कराएंगे।

मास्क और पीपीई का कच्चा माल बना रहे

पानीपत रिफाइनरी में नान वूवन सर्जिकल मास्क और पीपीई किट के लिए कच्चा माल बनता है। इस समय उसका भी उत्पादन बढ़ा दिया है, ताकि कहीं भी मास्क और किट की कमी न रहे।

दिल्ली को देंगे ज्यादा आक्सीजन

पानीपत रिफाइनरी से दिल्ली को ज्यादा आक्सीजन दी जाएगी। दिल्ली को कुल उत्पादन का 58.33 फीसद अलाट किया जाएगा। यहां पर रोजाना 240 टन आक्सीजन का रोजाना उत्पादन होता है।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें:  कोरोना महामारी के बीच आई नई मुसीबत, ऑक्सीजन भी होने लगी चोरी, पानीपत रिफाइनरी का टैंकर ले उड़े चोर

यह भी पढ़ें: 'सॉरी' लिखकर चोर ने लौटाई कोरोना वैक्सीन, हरियाणा में सामने आया चौकाने वाला मामला

यह भी पढ़ें: हरियाणा के जींद में लस्‍सी में गिरी छिपकली, पीने से 2 की मौत, 5 की हालत गंभीर


यह भी पढ़ें: बेटी पूरे कर रहे टैक्सी चालक पिता के ख्‍वाब, भाई ने दिया साथ तो कामयाबी को बढ़े हाथ

यह भी पढ़ें: पानीपत में बढ़ रहा कोरोना, बच्‍चों को इस तरह बचाएं, जानिये क्‍या है शिशु रोग विशेषज्ञ की सलाह

यह भी पढ़ें: चोट से बदली पानीपत के पहलवान की जिंदगी, खेलने का तरीका बदल बना नेशनल चैंपियन

chat bot
आपका साथी