Health Department: यमुनानगर में मरीजों को मिलेगी मदद, पीएम केयर फंड से मिलेंगे आक्सीजन कंसंट्रेटर

यमुनानगर में पीएम केयर फंड से जिले को 59 आक्सीजन कंसंट्रेटर मिलेंगे। क्योंकि कोरोना की दूसरी लहर में सबसे अधिक किल्लत आक्सीजन व बेड को लेकर हुई थी। ऐसे में यदि कोरोना की तीसरी लहर आती है तो स्वास्थ्य विभाग उससे निपटने के लिए तैयार रहेगा।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 02:15 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 02:15 PM (IST)
Health Department: यमुनानगर में मरीजों को मिलेगी मदद, पीएम केयर फंड से मिलेंगे आक्सीजन कंसंट्रेटर
यमुनानगर को पीएम केयर फंड से मिलेंगे आक्सीजन कंसंट्रेटर।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। यमुनानगर में पीएम केयर फंड से जिले को 59 आक्सीजन कंसंट्रेटर मिलेंगे। इससे आक्सीजन के लिए मरीजों को दिक्कत नहीं झेलनी पड़ेगी। चार प्लांट अलग से लगाए जा रहे हैं। इनमें से दो प्लांट पीएम केयर फंड से लगाए गए हैं, जो चालू हो चुके हैं। वहीं दो प्लांट सीएसआर प्रोजेक्ट के तहत निजी संस्थाएं लगवा रही हैं। यह तैयारी कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए की जा रही है, क्योंकि कोरोना की दूसरी लहर में सबसे अधिक किल्लत आक्सीजन व बेड को लेकर हुई थी। ऐसे में यदि कोरोना की तीसरी लहर आती है, तो स्वास्थ्य विभाग उससे निपटने के लिए तैयार रहेगा।

कोरोना के केस भले ही कम हो रहे हो, लेकिन अभी खतरा टला नहीं है। लोगों को बचाव के लिए वैक्सीन भी लगाई जा रही है। ऐसे में 18 प्लस वाले कोरोना से सुरक्षित हो सकते हैं, लेकिन अभी बच्चों पर खतरा है। बच्चों के लिए अभी कोई वैक्सीन नहीं लगाई गई है। इसलिए ही स्वास्थ्य विभाग दूसरी लहर से सबक लेते हुए पहले ही जरूरी व्यवस्थाएं कर रहा है।

अब मरीजों को भी किया जाएगा अस्पताल में दाखिल

कोरोना संक्रमितों को भी अब सरकार ने अस्पताल में दाखिल करने के आदेश दे दिए हैं। जबकि इससे पहले गंभीर हालत में ही मरीज को अस्पताल में दाखिल किया जाता था। साधारण लक्षणों पर होम आइसोलेशन की व्यवस्था की गई थी। पिछले दिनों सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं कि यदि कोई कोरोना संक्रमित होता है, तो उसे अस्पताल में दाखिल किया जाए। जिससे कोरोना को फैलने से राेका जा सके। इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने अब दोबारा से कोविड अस्पताल के स्टाफ को सक्रिय कर दिया है। कोविड अस्पताल में ड्यूटी के लिए स्टाफ को आदेश दे दिए हैं। इसके साथ ही कोविड अस्पताल में व्यवस्था भी कराई जा रही है, क्योंकि केस कम होने के बाद ईएसआइ में बने कोविड अस्पताल को खाली कर दिया गया था।

आक्सीजन व बेड की नहीं होगी किल्लत 

स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों में बेड आरक्षित करने के निर्देश दिए हुए हैं। इसके साथ ही सीएचसी स्तर पर भी 20-20 बेड की व्यवस्था की गई है। चार जगहों पर आक्सीजन प्लांट चलेंगे। जबकि अन्य जगहों पर आक्सीजन कंसंट्रेटर का प्रयोग किया जाएगा।

सिविल सर्जन डा. विजय दहिया ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए विभाग की पूरी तैयारी है। दो आक्सीजन प्लांट यमुनानगर व सरस्वतीनगर चालू हो चुके हैं। दो प्लांट जगाधरी व ईएसआइ अस्पताल में एक सप्ताह के अंदर चालू हो जाएंगे। पीएम केयर फंड से भी कुछ आक्सीजन कंसंट्रेटर विभाग को मिलेंगे।

chat bot
आपका साथी