ऑस्‍ट्रेलिया से पानीपत आ गए ऑक्‍सीजन कन्‍संट्रेटर, अब नहीं टूटेगी सांसों की डोर

अब ऑक्‍सीजन की कमी की वजह से किसी की सांसे नहीं टूटेंगी। ऑक्सीजन कन्संट्रेटर की पहली खेप पहुंची ब्रह्माकुमारी आश्रम को तीन सौंपे। सुरेंद्र मित्तल के कार्यालय में विधायक प्रमोद विज ने आश्रमों को दिए दूसरी खेप भी जल्द आएगी।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 04:16 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 04:16 PM (IST)
ऑस्‍ट्रेलिया से पानीपत आ गए ऑक्‍सीजन कन्‍संट्रेटर, अब नहीं टूटेगी सांसों की डोर
ऑक्सीजन कन्संट्रेटर की पहली खेप पानीपत पहुंची।

पानीपत, जेएनएन। पानीपत के लिए राहत भरी खबर है। शहर के निर्यातकों की सकारात्मक पहल ने कोरोना को हराने के साथ ही सांसों की उम्मीद जगाई है। द पानीपत एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन ने 1.32 करोड़ एकत्र कर 122 ऑक्सीजन कन्संट्रेटर के लिए यूएसए और ऑस्ट्रेलिया को ऑर्डर दिया है। इसकी पहली खेप में 22 कन्संट्रेटर पहुंच चुके हैं। सेक्टर 29 पार्ट-2 स्थित मित्तल इंटरनेशनल फैक्ट्री में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के तीन आश्रमों को एक-एक कन्संट्रेटर सौंपा गया। विधायक प्रमोद विज ने पानीपत सबजोन के निदेशक ब्रह्माकुमार भारत भूषण, ब्रह्माकुमारी सोनिया को कन्संट्रेटर सौंपे।

पानीपत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 24 हजार के पार हो चुकी है। अप्रैल और मई में कोरोना संक्रमण ने कहर बरपाया। रोजाना पांच सौ से ज्यादा केस भी सामेन आए। जो लोग घरों में आइसोलेट थे, उन्हें ही नहीं, बल्कि अस्पतालों तक में ऑक्सीजन गैस की कमी हो गई। ऑक्सीजन सप्लाई केंद्र पर लंबी लाइनें लग गईं। हालात बिगड़ते देख निर्यातकों ने फैसला किया कि ऑक्सीजन कन्संट्रेटर मंगाए। ये उन्हीं को सौंपे जाएंगे, जो जरूरतमंद होंगे। जो आर्थिक रूप से सक्षम नहीं होंगे। ये कन्संट्रेटर हवा से खुद ही ऑक्सीजन गैस बना सकते हैं। इन्हें रिफील कराने की जरूरत नहीं होती।

सौ मशीनें और आएंगी

विधायक प्रमोद विज ने कहा कि अभी सौ मशीनें और आएंगी। इनके आने से ऑक्सीजन की उपलब्धता का दबाव कम होगा। इस अवसर पर रोशन लाल मित्तल, सुरेंद्र मित्तल, सुरेश तायल, रवि छाबड़ा मौजूद रहे।

इन तीन जगहों पर रहेंगे कन्संट्रेटर

ब्रह्माकुमारी ईश्वरीर विश्वविद्यालय की साइंटिस्ट इंजीनियर विंग के राष्ट्रीय कोर्डिनेटर भारत भूषण ने बताया कि ज्ञान मान सरोवर में दादी जानकी पॉजिटिव हेल्थ केयर सेंटर है। वहां पर मरीजों को निशुल्क दवा दी जाती है। एक कन्संट्रेटर वहां रखा जाएगा। इसके अलावा सेक्टर 12 और माडल टाउन में एक-एक कन्संट्रेटर उपलब्ध रहेगा। यहां पर जरूरतमंद की सेवा की जाएगी।

ऑक्सीजन प्लांट की तैयारी

मित्तल इंटरनेशनल से सुरेंद्र मित्तल ने बताया कि अब ऑक्सीजन प्लांट की तैयारी हो रही है। अब तक प्लांट लगाया जा चुका होता लेकिन इसके निर्माण में समय लग रहा है। प्लांट निर्माता तीन महीने मांग रहे हैं। वे ऐसा निर्माता तलाश रहे हैं, जो जल्द प्लांट दे दे। महाराजा अग्रसेन सिग्नस अस्पताल में प्लांट लगाने के लिए जगह है। शहर की मदद करने के लिए निर्यातक पीछे नहीं हटेंगे। श्याम ओवरसीज से मोहित गोयल ने बताया कि धीरे-धीरे कर कन्संट्रेटर आएंगे। दरअसल, समुद्री जहाज पर लोड ज्यादा है। इस वजह से कुछ-कुछ अंतराल में मशीन आ सकती हैं।

ऑक्सीजन की कमी नहीं होने देंगे

द पानीपत एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के प्रधान ललित गोयल का कहना है कि उनका प्रयास रहेगा कि शहर में ऑक्सीजन गैस की कमी न हो। अभी पहली खेप पहुंची है। दूसरी बार में ज्यादा कन्संट्रेटर आएंगे।

chat bot
आपका साथी