ईंट भट्ठे बंद करने के आदेश धुआं-धुआं, बंद नहीं हुए

वायु प्रदूषण के स्तर को बढ़ने से रोकने के लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सभी भट्ठों का सर्वे करेगा। सर्वे पूरा होने तक भट्ठे बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। सर्वे के लिए निरीक्षण टीमों का भी गठन किया है। ये टीमें सर्वे कर यह सुनिश्चित करेंगी कि अब कोई भी ईंट भट्ठा न चले।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Jul 2021 07:56 AM (IST) Updated:Sun, 11 Jul 2021 07:56 AM (IST)
ईंट भट्ठे बंद करने के आदेश धुआं-धुआं, बंद नहीं हुए
ईंट भट्ठे बंद करने के आदेश धुआं-धुआं, बंद नहीं हुए

जागरण संवाददाता, पानीपत : वायु प्रदूषण के स्तर को बढ़ने से रोकने के लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सभी भट्ठों का सर्वे करेगा। सर्वे पूरा होने तक भट्ठे बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। सर्वे के लिए निरीक्षण टीमों का भी गठन किया है। ये टीमें सर्वे कर यह सुनिश्चित करेंगी कि अब कोई भी ईंट भट्ठा न चले। अगर इस दौरान कोई ईंट भट्ठा चलते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी। सर्वे में भट्ठों ने मानक पूरे किए हैं या नहीं, यह डाटा तैयार किया जाएगा। दूसरी तरफ सनौली व बापौली एरिया में भट्ठे चलते दिखाई दिए।

डीएफएससी सुभाष सिहाग ने बताया कि एनजीटी (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) ने ईंट भट्ठा संचालकों पर कई प्रकार की पाबंदियां लगाई हैं। यही नहीं, कोयला आधारित भट्ठों को गैस आधारित करने की कवायद भी शुरू की गई है। एनजीटी ने ईंट भट्ठा संचालकों को 30 जून तक ही चलाने की छूट दी थी। विभाग ने इस संबंधी भट्टों को बंद करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। ब्लाक स्तर पर टीमों का गठन कर यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि एनजीटी के निर्देशों का पालन ठीक ढंग से करवाया जा सके। ईंट के दाम और तेज होंगे

ईंट भट्ठे बंद रहने से भाव और अधिक उछलेंगे। फिलहाल अव्वल ईंट का भाव 7100 रुपये से अधिक चल रहा है। इसका कंस्ट्रक्शन कार्यों पर असर पड़ेगा।प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी कमलजीत सिंह ने बताया कि जुलाई से तीन महीने के लिए भट्ठे बंद होते हैं। भट्ठा मालिकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने भट्ठे सर्वे के पूरा होने के बाद ही चलाएं। सभी भट्ठों की जांच होगी। जो भट्ठा एनजीटी की गाइडलाइन को पूरा करेगा, उसे ही चलने दिया जाएगा। पानीपत में 85 ईंट भट्ठे लगे हुए हैं।

chat bot
आपका साथी