Education Unlock : राजकीय स्कूलों में आनलाइन कक्षाएं शुरू, गूगल मीट और जूम से जुड़ेंगे शिक्षक

कोरोना महामारी की वजह से स्‍कूलों की छुट्टी और बढ़ा दी गई हैं। अब 30 जून के बाद ही स्‍कूल खुल सकेंगे। ऐसे में बच्‍चों की पढ़ाई को लेकर शिक्षा विभाग ने फैसला किया है कि राजकीय स्कूलों में आनलाइन कक्षाएं शुरू होंगी। गूगल मीट और जूम से शिक्षक जुड़ेंगे।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 09:53 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 09:53 AM (IST)
Education Unlock : राजकीय स्कूलों में आनलाइन कक्षाएं शुरू, गूगल मीट और जूम से जुड़ेंगे शिक्षक
ऑनलाइन क्‍लासेज अब राजकीय स्‍कूलों में लगेंगी।

पानीपत, जेएनएन। कोरोना महामारी के चलते प्रदेश में स्कूल खुल नहीं पा रहे हैं। हाल में भी शिक्षा विभाग ने स्कूलों में छुट्टियां30 जून तक बढ़ा दी हैं। लेकिन साथ ही बुधवार से पहली से 12वीं कक्षा तक की आनलाइन कक्षाएं भी शुरू कर दी हैं, ताकि बच्चे पढ़ाई में पीछे न रह जाए।

बच्चों को शिक्षक एसुसेट, गूगल मीट व ई विद्यालय के जरिये आनलाइन पढ़ाई करा ज्ञान बाटेंगे। इतना ही नहीं, बल्कि पंद्रह दिन की देरी से आनलाइन कक्षाएं शुरू होने पर विभाग ने शिक्षकों को हर रोज एक घंटा अतिरिक्त कक्षाएं लगाने के निर्देश दिए हैं, ताकि पाठ्यक्रम को पूरा किया जा सके। राजकीय स्कूलों में हाजिर शिक्षक अवसर एप और एजुसेट के जरिये सुबह साढ़े नौ बजे से आनलाइन कक्षाएं लेंगे।

पहली से आठवीं कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाने के साथ स्किल लर्निंग की प्रतियोगिताओं से भी जोड़ा जाएगा। ताकि बच्चे पढऩे के साथ नए कौशल भी सीख सकें। जिन विद्यार्थियों के पास इंटरनेट और स्मार्टफोन है। उनके साथ गूगल मीट और जूम जैसे चैनलों से शिक्षक जुड़ेंगे। जिनके पास कम रेंज का इंटरनेट हैं। उनसे शिक्षक टेलीकान्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद स्थापित करेंगे। जिन बच्चों के पास फोन नहीं है। उनकी मदद आस पास के स्कूल शिक्षक व अभिभावक मिलकर करेंगे।

पुस्तकों का आदान प्रदान भी चलेगा

आनलाइन कक्षाओं के अलावा पुस्तकों का पारस्परिक आदान प्रदान का कार्य भी चलता रहेगा। इसको लेकर निदेशालय ने प्रदेश के सभी डीईओ व डीईओ को पत्र लिखकर विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। ताकि बच्चे आनलाइन पढ़ाई में किसी तरह की दिक्कत आने पर किताबों से पढ़कर अपने पाठ्यक्रम को पूरा कर सकें।

आनलाइन कक्षाएं शुरू

जिला शिक्षा अधिकारी रमेश कुमार का कहना है कि राजकीय स्कूलों बुधवार से पहली से बारहवीं तक की आनलाइन कक्षाएं शुरू हो गई हैैं। जिन बच्चों के पास फोन नहीं है। उन्हें शिक्षक अभिभावकों की मदद से पढ़ाएंगे।

chat bot
आपका साथी