आइटीआइ छात्रों को एक और मौका, दाखिले से वंचित छात्र जुर्माना देकर अगली काउंसिलिंग में ले सकेंगे हिस्सा

हरियाणा में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की ओर से छात्रों को एक और मौका दिया गया है। छात्रों को दाखिले के लिए अंतिम मौका दिया गया है। अब दाखिले से वंचित छात्र जुर्माना देकर अगली काउंसिलिंग में हिस्‍सा ले सकेंगे।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 05:20 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 05:20 PM (IST)
आइटीआइ छात्रों को एक और मौका, दाखिले से वंचित छात्र जुर्माना देकर अगली काउंसिलिंग में ले सकेंगे हिस्सा
जुर्माना देकर अगली काउंसिलिंग में हिस्‍सा ले सकेंगे छात्र।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। आइटीआइ में पहली मेरिट लिस्ट में नाम आने के बावजूद जिन छात्रों ने दाखिला नहीं लिया या फिर वह किन्हीं कारणों से वंचित रह गए हैं । वह अगली काउंसलिंग में हिस्सा ले सकेंगे, परंतु इससे पहले छात्र-छात्राओं को जुर्माना भरना होगा। छात्र 500 रुपये व छात्राएं 250 रुपये का जुर्माना आइटीआइ में भर कर दाखिला ले सकेंगी। दूसरी मेरिट लिस्ट 22 अक्टूबर को जारी की जाएगी

काफी छात्र ऐसे हैं जिनका पहली मेरिट लिस्ट में नाम तो आया था लेकिन उन्होंने दाखिला नहीं लिया। कुछ छात्र ऐसे होते हैं जिन्हें दाखिले की जानकारी नहीं मिल पाती या फिर वह अन्य कार्यों से बाहर चले जाते हैं और दाखिले से वंचित रह जाते हैं, परंतु ऐसे छात्रों को अब घबराने की जरूरत नहीं है। उक्त जुर्माना भरने के बाद वह दूसरी काउंसलिंग में हिस्सा लेकर अपना दाखिला आइटीआइ में करवा सकेंगे।

सोमवार से शुरू हुआ दूसरा राउंड

आइटीआइ में दाखिले के लिए सोमवार को दूसरा राउंड शुरू हो गया। पोर्टल खुल गया है जिस पर छात्र अपनी ट्रेड, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, अंक को ठीक एवं बदल सकेंगे। परंतु जाति को बदलने का विकल्प पोर्टल पर नहीं दिया गया है। आवेदन के समय ज्यादातर छात्र जल्दबाजी में बिना जानकारी के ट्रेड भर देते हैं। 20 अक्टूबर तक विद्यार्थी 10वीं, 12वीं के प्राप्त अंकों के आधार पर ट्रेड को बदल सकेंगे।

दाखिले का ये रहेगा शेड्यूल 

18 से 20 अक्टूबर तक पोर्टल को खोला गया है। 22 अक्टूबर को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। 24 तक दस्तावेजों की वेरिफिकेशन होगी। 22 से 26 अक्टूबर तक फीस जमा कराई जा सकेगी। तीसरा राउंड 28 अक्टूबर से शुरू हाेगा। इस दिन आइटीआइ में खाली सीटों को डिस्प्ले किया जाएगा। 28 व 29 अक्टूबर को ट्रेड बदलने व गलती ठीक करने के लिए पोर्टल खुलेगा। 02 नवंबर को तीसरी मेरिट लिस्ट जारी होगी जिसके लिए 02 से 06 नवंबर तक दस्तावेजों की जांच होगी। आठ नवंबर तक फीस जमा कराने का मौका मिलेगा। फिर भी यदि आइटीआइ में सीटें खाली रहती हैं तो 10 नवंबर को सीटों को डिस्प्ले किया जाएगा। 10 से 12 नवंबर को ट्रेड बदलने व गलती ठीक करने को पोर्टल खुलेगा। 15 नवंबर को मेरिट लिस्ट जारी होगी। जिसके लिए 15 से 16 नवंबर तक दस्तावेजों की फिजिकल वेरिफिकेशन होगी। 18 नवंबर तक आनलाइन फीस जमा कराई जा सकेगी। 15 से 20 नवंबर के बीच सीट अलाटमेंट को कंफर्म किया जाएगा।

जुर्माने के साथ दाखिला ले सकते हैं : अश्वनी कुमार

राजकीय आइटीआइ साढौरा के प्रिंसिपल अश्वनी कुमार ने बताया कि पहली लिस्ट में दाखिले से वंचित छात्र 500 रुपये व छात्राएं 250 रुपये जुर्माना देकर आगामी काउंसलिंग में दाखिला ले सकेंगे। सोमवार से दूसरा राउंड शुरू हो चुका है। किसी छात्र ने यदि ट्रेड गलत भरी है तो वह 20 तक इसे ठीक कर सकता है।

chat bot
आपका साथी