Omicron Variant : करनाल में कोरोना संक्रमण का बढ़ने लगा खतरा, एक संक्रमित की मौत, दो नए केस

करनाल में फिर से कोरोना का खतरा बढ़ रहा है। कोरोना से एक की मौत हो गई जबकि दो नए मामले मिले हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर बढ़ाई जा रही सैंपलिंग। प्रतिदिन दो हजार से ज्यादा सैंपल का लक्ष्य लिया।

Anurag ShuklaSat, 04 Dec 2021 06:25 PM (IST)
करनाल में कोरोना संक्रमण से एक की मौत।

करनाल, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण एक बार फिर से सक्रिय हो गया है। लगातार दूसरे दिन संक्रमण के मामले मिले हैं। शनिवार को एक केस गांव कलसौरा व दूसरा घोघड़ीपुर से मिला है। स्वास्थ्य विभाग कहा कहना है कि केस लगातार मिलना शुरू हो गए हैं, इसका मतलब साफ है कि संक्रमण आपके आसपास ही है। इसलिए ओर अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। हालांकि जो दो केस मिले हैं वह ओमिक्रोन नहीं है, क्योंकि इन केसों का विदेश के लोगों से कोई संपर्क नहीं हुआ है। लेकिन फिर भी एहतियात के तौर पर विभाग हाई अलर्ट पर है। विभाग को जारी हुई लिस्ट के अनुसार 201 लोग विदेश से आए हैं, जिनमें से 26 ट्रेस नहीं हो पाए हैं। बाकी बचे लोग हैं उनकी सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सैंपलिंग कराई जा रही है। अब तक विदेश से आए 72 लोगों की जांच की जा चुकी है सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

कोरोना संक्रमण को लेकर यह है स्थिति

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार को जिले में कोरोना के दो नए मामले आए हैं, जबकि एक की मौत हुई है। जिले में अब तक 597617 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से 554292 व्यक्तियों की रिपोर्ट नेगेटिव आए हैं। पिछले 24 घंटे में 1717 सैंपल लिए गए। जिले में अब तक 40042 पाजीटिव केस सामने आए थे, जिनमें से 39486 मरीज ठीक होकर घर चले गए। जिले में अब तक 554 कोरोना पाजीटिव मरीजों की मौत हो चुकी है। इस समय कोरोना संक्रमण के दो सक्रिय केस हैं।

ओमिक्रोन का आशंकित मिला तो रोहतक भेजा जाएगा सैंपल

जिले में अब तक ओमिक्रोन का कोई मामला तो नहीं आया, लेकिन इससे पहले सभी प्रकार की जरूरी कार्रवाई की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि यदि विदेश से आया हुआ कोई व्यक्ति संक्रमित पाया जाता है तो उसको ओमिक्रोन का आशंकित मानते हुए उसकी जांच के लिए सैंपल रोहतक लैब में भेजा जाएगा। ताकि समय रहते स्थिति पर नियंत्रित किया जा सके।

अब ओर ज्यादा सावधानी की जरूरत

अब कोरोना संक्रमण के लगातार केस सामने आना शुरू हो गए हैं, इसका साफ मतलब यही है कि संक्रमण हमारे आसपास ही है। ओमिक्रोन हो या फिर कोई भी वैरिएंट इससे बचाव के लिए हमें बहुत अधिक सावधानी बरतने की जरूरत होगी। सरकार की ओर से जारी की गई गाइडलाइन का सख्ती से पालन करें। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। हमेशा मास्क का प्रयोग करें। बार-बार साबुन व हैंड सैनिटाइजर से हाथ साफ करते रहें। सतर्कता ही कोरोना से बचाएगी। लोगों से अपील है कि वह नियमों का निरंतर पालन करते रहें।

डा. योगेश शर्मा, सिविल सर्जन करनाल

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.