Omicron Variant: विदेश से आने वाले यात्रियों से जुड़ी खबर, Corona निगेटिव रिपोर्ट के बाद भी मानने होंगे ये नियम

ओमिक्रोन वैरिएंट ने एक बार फिर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को चिंता में डाल दिया है। हरियाणा में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट है। ऐसे में विदेश से आने वाले यात्रियों की नेगेटिव रिपोर्ट होने के बाद भी आठवें दिन बाद होगा टेस्ट।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 09:49 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 09:49 AM (IST)
Omicron Variant: विदेश से आने वाले यात्रियों से जुड़ी खबर, Corona निगेटिव रिपोर्ट के बाद भी मानने होंगे ये नियम
कोरोना नया वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर अलर्ट।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। कोरोना के नए वैरियंट ओमिक्रोन ने एक बार फिर स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। इसकी वजह यह है कि जिले से काफी लोग विदेशों में ट्रैवल करते हैं। वहां से आने वालों में वैरियंट होने का खतरा हो सकता है। इसलिए अब विदेश से आने वाले सभी यात्रियों को 14 दिन तक क्वारंटाइन रखा जाएगा। इन यात्रियों को 72 घंटे पुरानी कोविड रिपोर्ट भी दिखानी होगी। नेगेटिव होने के बावजूद इन यात्रियों का आठवें दिन भी टेस्ट किया जाएगा। यदि कोई भी कोविड पाजिटिव मिलता है, तो उसका सैंपल डब्ल्यूजीएस (व्होल जीनोम सिक्वेसिंग) के लिए लैब में भेजा जाएगा। हालांकि अभी तक जिले में कोरोना के नए वैरियंट का कोई केस नहीं मिला है।

कोरोना का खतरा अभी भी बना हुआ है। टीकाकरण के बावजूद खतरा कम नहीं हो रहा है। जिले में अभी भी सात सक्रिय मरीज हैं। इन मरीजों को अस्पताल में दाखिल किया गया है। अब खतरा कोरोना के नए वैरियंट को लेकर हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने अलग से वार्ड बना दिया है। इसमें विदेश से आने वाले उन मरीजों को रखा जाएगा। जिनकी रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आई है।

टेस्टिंग पर अधिक जोर 

नए वैरियंट के बाद स्वास्थ्य विभाग ने अब टेस्टिंग बढ़ा दी है। पहले जहां रोजाना 700 से 800 सैंपल लिए जा रहे थे। अब यह बढ़ाकर दो हजार की गई हैं। इसमें 600 रैपिड एंटीजन किट व 1400 आरटीपीसीआर से टेस्ट होंगे। इनमें भी पाजिटिव आने वाले पांच प्रतिशत मरीजों के रैंडमली सैंपल डब्ल्यूजीएस के लिए रोहतक स्थित इंसा कोग लैब में भेजे जाएंगे। वहां से रिपोर्ट आने में कई दिन तक लग सकते हैं, क्योंकि प्रदेश के लिए रोहतक की ही लैब अधिकृत की गई है।

79 सैंपल भेजे जा चुके 

विदेश से ही नया वैरियंट आने का खतरा रहता है। इससे पहले यूके में नया वैरियंट मिला था। उस समय भी विदेश से आने वाले यात्रियों के सैंपल जांच के लिए भिजवाए गए थे। इस बार दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रोन वैरियंट मिला है। इसलिए ही अब विशेष तौर पर यूरोप, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोस्तवाना, चीन, मारिशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग, इजराइल से आने वाले यात्रियों पर नजर रखी जाएगी। एक साल में जिले से 79 सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। हालांकि इनमें कोई नया वैरियंट नहीं मिला है।

chat bot
आपका साथी