Omicron: बढ़ रहा ओमिक्रोन का खतरा, करनाल में विदेश से आए 36 यात्री अनट्रेस, अब पुलिस तलाशेगी

ओमिक्रोन का खतरा बढ़ता जा रहा है। करनाल में अब तक विदेश से आ चुके 420 यात्री। इनमें शामिल 120 यात्रियों की लिस्ट स्वास्थ्य विभाग के पास सोमवार को पहुंची। विदेश से आकर ट्रेस नहीं हुए यात्रियों की लिस्ट स्वास्थ्य विभाग ने एसपी को सौंपी।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 05:57 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 05:57 PM (IST)
Omicron: बढ़ रहा ओमिक्रोन का खतरा, करनाल में विदेश से आए 36 यात्री अनट्रेस, अब पुलिस तलाशेगी
ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने हाई अलर्ट ।

करनाल, जागरण संवाददाता। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने हाई अलर्ट जारी किया हुआ है। इस समय विशेषकर विदेश से आने वाले यात्रियों पर फोकस किया जा रहा है। सोमवार को भी 120 नए यात्रियों की लिस्ट प्रदेश सरकार ने करनाल स्वास्थ्य विभाग को भेजी है। यानि अब तक कुल 420 यात्री करनाल आ चुके हैं, लेकिन इनमें 36 यात्री ऐसे हैं, जिनका कोई अता-पता नहीं है। उन्हें ट्रेस करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एसपी को लिस्ट भेजी है। सभी के नंबर सर्विलांस पर लगा दिए गए हैं। अब खाकी विदेश से आए यात्रियों को खोजने में स्वास्थ्य विभाग की मदद करेगी। हालांकि जो ट्रेस हो चुके हैं, उन यात्रियों के नंबर भी सर्विलांस पर लगाए गए हैं ताकि उन पर भी मानिटरिंग की जा सके। लिस्ट से संबंधित कोई भी यात्री बिना अनुमति बाहर निकलता है तो उसके खिलाफ महामारी एक्ट के तहत मामला दर्ज किए जाने का प्रावधान है।

विदेशी यात्रियों के लक्षण मिले तो आइजीबीआइ में होगी जांच

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इस समय विदेश से आए किसी भी यात्री में कोरोना के लक्षण नहीं हैं। यदि पाए जाते हैं तो उसकी जांच के लिए सैंपल आइजीबीआइ यानि इंस्टीट्यूट आफ जनामिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलाजी दिल्ली में भेजा जाएगा।

12 हाई रिस्क देश, जहां से आने वाले यात्रियों पर पल-पल निगरानी

स्वास्थ्य विभाग ने 12 देश ऐसे चिन्हित किए हैं, जहां से आए यात्रियों पर पल-पल की निगरानी रखी जा रही है। प्रदेश सरकार की ओर से जारी की गई सूची में यूनाइटेड किंगडम, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोस्तवाना, चीन, मारीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग व इजराइल को हाई रिस्क देशों की सूची में रखा गया है। इन देशों से आने वाली यात्रियों को स्वास्थ्य विभाग पल-पल की नजर रखे हुए है।

होम आइसोलेट लोगों का आठवें दिन हो रही दोबारा जांच

विदेश से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर लेडिंग होने के बाद उसकी कोरोना की जांच मौके पर ही की जा रही है। वहां पर नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद उसको अपने गंतव्य तक जाने की अनुमति दी जा रही है। अपने गंतव्य पर पहुंचने के बाद उसका सात दिन के लिए होम आइसोलेशन में रहना अनिवार्य किया गया है। आठवें दिन उसकी दोबारा कोरोना की जांच की जा रही है। अच्छी बात यह है कि जितने भी लोग विदेश से आए हैं, उनमें किसी प्रकार का कोई लक्षण नहीं है।

पाजिटिव मरीजों की सेंटीनल लैब रोहतक से भी जांच

इस समय जिले में जो भी कोरोना पाजीटिव केस आ रहे हैं उनके स्ट्रेन का पता लगाने के लिए सैंपलों को सेंटीनल लैब रोहतक भी भेजा रहा है। हालांकि अभी तक जितने सैंपल भेजे गए हैं, उनमें नए स्ट्रेन की जानकारी सामने नहीं आई है।

स्वास्थ्य विभाग रख रहा नजर

प्रदेश सरकार की ओर से विदेश यात्रियों की लिस्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग फोन पर संपर्क कर उनको ट्रेस कर रहा है। जिनके नंबर गलत हैं या नहीं मिल पा रहे तो संबंधित पते पर स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी को भेजकर पता लगाया जा रहा है। कुछ यात्रियों के न तो नंबर मिल रहे हैं और न ही वे दिए गए पते पर मिले। जो ट्रेस हुए उनकी निगरानी के लिए संबंधित पीएचसी, सीएचसी या हेल्थ सेंटर के चिकित्सक को तुरंत सूचित कर दिया जाता है। आशा वर्कर व एनएनएम लगातार इन लोगों पर नजर रखती हैं कि वे कहीं बाहर घूमने तो नहीं निकल रहे हैं।

सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने कहा कि विदेश से आए यात्रियों की लिस्ट के अनुसार 36 ट्रेस नहीं हुए हैं। उनको ट्रेस कराने के लिए पुलिस विभाग को लिखा गया है। उनकी लिस्ट भी भेज दी गई है। अच्छी बात यह है कि अब तक जितने यात्री ट्रेस हुए हैं उनमें कोरोना का कोई लक्षण नहीं है। उन्हें होम आइसोलेट किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें हाई अलर्ट पर हैं। विदेश से आए लोग बाहर ना निकलें उनकी निगरानी के लिए भी जिम्मेदारियां लगाई गई हैं। अभी कोविड-19 को लेकर स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। लोगों से अपील है कि वह गाइडलाइन का सख्ती से पालन करें।

chat bot
आपका साथी