Olympic Games Tokyo 2020: जानिए कौन हैं नवनीत कौर, जिसके एक गोल से भारतीय हॉकी टीम को लगे उम्‍मीद के पंख

भारत की टीम ने आयरलैंड को 1-0 से हराया। भारतीय टीम की फारवर्ड खिलाड़ी कुरुक्षेत्र की रहने वाले नवनीत कौर के एक गोल की बदौलत जीत मिली। इसी जीत के साथ ओलंपिक में भारतीय टीम के मेडल जीतने की उम्‍मीद बरकरार है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 01:33 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 01:33 PM (IST)
Olympic Games Tokyo 2020: जानिए कौन हैं नवनीत कौर, जिसके एक गोल से भारतीय हॉकी टीम को लगे उम्‍मीद के पंख
इंडिया ने आयरलैंड को 1-0 से हराकर टोक्यो ओलिंपिक में पहला मैच जीता।

कुरुक्षेत्र, [जगमहेंद्र सरोहा]। भारतीय टीम की फारवर्ड खिलाड़ी नवनीत कौर। कुरुक्षेत्र शाहाबाद की रहने वाली नवनीत के एक गोल की बदौलत ओलंपिक में हॉकी टीम की उम्‍मीद को पंख लग गए हैं। एक बार फिर ओलंपिक में मेडल जीतने की उम्‍मीद बढ़ गई है। नवनीत के एक गोल भारतीय महिला हाकी टीम ने 1-0 से मैच जीत लिया।

नवनीत कौर ने चौथे क्वार्टर में यह गोल किया। भारतीय टीम की जीत के बाद शाहाबाद सहित पूरे देश में खुशी की लहर है। अब शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के साथ मैच पर सबकी नजर है। भारत यह मैच जीत जाता है तो टोक्यो ओलिंपिक के क्वार्टर फाइनल में पहुंच जाएगा।

खेल प्रेमियों के खास रहा आज का दिन

शुक्रवार को सुबह का दिन हाकी के खेल प्रेमियों के लिए खास रहा। सुबह 8:15 बजे मैच शुरू हुआ तो हर किसी की नजर मैच पर थी। महिला हाकी की कप्तान रानी रामपाल, फारवर्ड खिलाड़ी नवनीत कौर और नवजोत कौर के परिवार के लोग सुबह की मैच देखने के लिए टीवी के आगे बैठ गए। हर किसी का ध्यान मैच पर था। शुरुआती दौर में मैच टक्कर पर रहा। चौथे क्वार्टर में बाल फारवर्ड की खिलाड़ी नवनीत कौर के पास पहुंची। उन्होंने इस मौके को खोने नहीं दिया और गोल दाग दिया। चौथे क्वार्टर में गोल करने के बाद भारतीय खिलाड़ियों ने क्षेत्ररक्षक में भी कड़ी मेहनत की और आयरलैंड की टीम को गोल करने का मौका नहीं दिया। भारतीय महिला हाकी टीम ने 1-0 से मैच जीत लिया।

नवनीत के पिता मैच देखते हुए।

क्वार्टर फाइनल से एक कदम पीछे

भारतीय महिला हाकी टीम को टोक्यो ओलिंपिक में पांच मैच थे। पहले तीन मैच पहला मैच 24 जुलाई को नीदरलैंड, दूसरा मैच जर्मनी के साथ 26 जुलाई और तीसरा मैच 28 जुलाई को ग्रेट ब्रिटेन के साथ था। भारतीय टीम के हाथ से तीनों मैच निकल गए थे। ऐसे आयरलैंड व दक्षिण अफ्रीका के साथ मैच पर निगाह थी। भारतीय टीम ने एक मैच जीत लिया है। अगर दक्षिण अफ्रीका के साथ मैच भी जीत लेती है तो भारतीय महिला हाकी टीम टाेक्यो ओलिंपिक के क्वार्टर फाइनल में पहुंच जाएगी।

नवनीत कौर के बारे जानिये

नवनीत कौर कुरुक्षेत्र के शाहाबाद कस्बे की है। उसके पिता बूटा सिंह खेती करते हैं और मां गृहिणी हैं। नवनीत कौर का जन्म 26 जनवरी 1996 को हुआ था। उसकी पांचवीं कक्षा में ही हाकी खेलने की इच्छा जाहिर की। हाकी कोच बलदेव ने उनको ट्रेंड किया। नवनीत कौर अब वेस्टर्न रेलवे में चीफ ट्रेवलिंग टिकेट इंस्पेक्टर के पद पर हैं।

पहले ही दिला चुकी हैं पदक

नवनीत कौर ने 2013 में जूनियर वर्ल्ड कप में ब्रांज मैडल जीता था। इसके बाद 2017 में एरिश कप में गोल्ड मैडल, 2018 में एशियन गेम्स में सिल्वर, 2018 में ही कामनवेल्थ गेम्स में चौथा स्थान पाया। 2018 में ही सीनियर वर्ल्ड कप, 2019 में ओलिंपिक और 2021 में टोक्यो ओलिंपिक क्वालीफाई किया।

chat bot
आपका साथी