पानीपत में अग्रवाल मंडी के तालाब में खुदाई में मिली पुरानी तलवार, पुरातत्व टीम आएगी

पानीपत के अग्रवाल मंडी तालाब में खुदाई में पुरानी तलवार मिली है। इसके देखने के लिए लोगों की भीड़ जुटने लगी। अब पुरातत्‍व की टीम आएगी। लोगों की मांग है कि पूरे तालाब की खुदाई कराई जाए। ऐतिहासिक चीजें मिल सकती हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 04:01 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 04:01 PM (IST)
पानीपत में अग्रवाल मंडी के तालाब में खुदाई में मिली पुरानी तलवार, पुरातत्व टीम आएगी
अग्रवाल मंडी में खुदाई में तलवार मिली है।

पानीपत, जागरण संवाददाता। पानीपत के अग्रवाल मंडी में तालाब में पुरानी तलवार मिली है। स्थानीय निवासियों ने पुरातत्व विभाग को सूचित किया। अब सोमवार को टीम आएगी। स्थानीय लोगों को लगता है कि यह दो सौ से तीन सौ साल पुरानी है। समाजसेवा संगठन के अध्यक्ष प्रवीण जैन ने जागरण को बताया कि कालोनी में सुरेंद्र घणघस का पालतू कुत्ता मर गया था। उसे दबाने के लिए हेमंत, अंकुर, सुनील व बिट्टू तालाब में गड्ढा खोद रहे थे। तभी उन्हें यहां से पुरानी तलवार मिली।

प्रवीन जैन ने बताया तालाब में पहले दलदल भरी हुई थी। कुछ वर्ष पूर्व नगर निगम ने आधी अधूरी सफाई करवाई थी। सफाई का कार्य बीच में ही रोक दिया गया था। अब खुदाई में तलवार मिली है। अगर तालाब की पूरी खुदाई कर सफाई कराई जाए तो तालाब में और भी ऐतिहासिक चीज मिल सकती हैं।

डीसी कार्यालय से लिया नंबर

डीसी कार्यालय में फोन किया तो उन्होंने पुरातत्व विभाग का नंबर दिया। यहां पुरातत्व विभाग के अधिकारी ने चंडीगढ़ आफिसर का नंबर दिया। वहां पर बात की गई तो उन्होंने सच्चाई का पता लगाने के लिए सोमवार को निरीक्षण करने का आश्वासन दिया। तलवार मिलने के बाद वहां पर कुत्ते को न दबाकर गांव में दबाया गया। मौके पर कैलाश जैन, श्रीपाल जैन भी पहुंच गए।

तालाब पर हो चुका है विवाद

इस तालाब पर पहले विवाद हो चुका है। तालाब पर कब्जे को लेकर मामला चला था। लोगों का कहना था कि यहां पर पहले तालाब ही था। दूसरे पक्ष का कहना था कि यहां तालाब नहीं था। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस जगह को सुंदर बनाकर तालाब का ही रूप दिया जाए। आसपास पौधे लगाए जाएं। इससे जलस्तर बेहतर होगा। पर्यावरण संरक्षण भी होगा। तालाब की खुदाई होगी तो कई ऐतिहासिक सामान निकल सकते हैं। तलवार मिलने से ये संभावना बलवती हो गई है।

chat bot
आपका साथी