अब टीकाकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन जरूरी, अंबाला में भी 5 साल से ऊपर के लोगों के लिए भी ये जरूरी

अब ऑनलाइन पंजीकरण के बाद ही लगेगा टीका। 45 साल से ऊपर के लोगों के टीकाकरण की व्यवस्था में हुआ बदलाव। 10 मई से लागू हो जाएगी नई व्यवस्था। दूसरे डोज में पूर्व की तरह होगा टीकाकरण। इसको लेकर कोई बदलाव नहीं है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 11:32 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 11:32 AM (IST)
अब टीकाकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन जरूरी, अंबाला में भी 5 साल से ऊपर के लोगों के लिए भी ये जरूरी
ऑनलाइन पंजीकरण के बाद ही लगेगा टीका।

अंबाला, जेएनएन। 45 साल से ऊपर वालों के कोविड टीकाकरण में बड़ा बदलाव हुआ है। अब वॉक इन के माध्यम से ऑन द स्पॉट पंजीकरण करके प्रथम डोज का टीका नहीं लगाया जाएगा। लाभार्थी को पहले ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा, तथा नियत तिथि, समय व टीकाकरण केंद्र पर ही उसका टीकाकरण होगा। इस व्यवस्था का उद्देश्य टीके की बर्बादी को कम से कम किया जाना है। 10 मई से वैक्सीनेशन की व्यवस्था में बदलाव होने की संभावना जताई जा रही है।

डा. विशाल गुप्ता ने बताया कि 45 साल से ऊपर वाले व सीनियर सिटीजन के लिए अभी तक यह व्यवस्था थी कि वह पूर्व में पंजीकरण कराकर या टीकाकरण केंद्र पर ही तत्काल पंजीकरण कराकर टीका लगवा सकते थे। अब सभी लोगों को पहले से पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा, तथा पंजीकरण के अनुसार नियत तिथि पर टीका लगवा सकेंगे।

लोगों को अपनी सुविधा के अनुसार चाहिए कि पूर्व में पंजीकरण करा लें तथा उसके बाद ही टीका लगवाने केंद्र पर आएं। उन्होंने बताया कि कोविन पोर्टल या एप पर अपने मोबाइल से ही पंजीकरण किया जा सकता है। इस कार्य में आशा व एएनएम की भी मदद ली जा सकती है। उन्होंने अपील की कि बिना पूर्व पंजीकरण कराए टीकाकरण केंद्र पर मत आएं।

पूर्व की तरह लगाया जाएगा दूसरा डोज

जिन लोगों ने कोविड का पहला डोज लगवा लिया है, उन्हें दूसरा डोज पूर्व की व्यवस्था के अनुसार ही लगाया जाएगा। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। वह केंद्र पर पहुंचकर अपना टीकाकरण कार्ड व आईडी दिखाकर दूसरी डोज लगवा सकते हैं।

युवाओं को रजिस्ट्रेशन के साथ लेना होगा टाइम शेड्यूल

युवाओं को पहली डोज लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद टाइम शेड्यूल और सेंटर का चयन करना होगा। इसके बाद निर्धारित समय पर केंद्र में वैक्सीन की पहली डोज दी जाएगी। ठीक यही व्यवस्था दूसरी डोज के लिए भी होगी।

chat bot
आपका साथी