कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए खुशखबरी, प्रोविजनल सर्टिफिकेट और डिग्री मिलेगी ऑनलाइन

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने नए ऑनलाइन साफ्टवेयर की शुरुआत की है। छात्र हित को देखते हुए ऑटोमेशन की दिशा में यह बड़ा फैसला लिया गया है। कई तरह की सेवाओं के लिए विद्यार्थियों को कुवि के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 06:08 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 06:08 AM (IST)
कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए खुशखबरी, प्रोविजनल सर्टिफिकेट और डिग्री मिलेगी ऑनलाइन
आटोमेशन को अपनाते हुए कुवि ने सर्टिफिकेट सेक्शन से मिलने वाली सभी सुविधाओं को ऑनलाइन किया है।

पानीपत/कुरुक्षेत्र, जेएनएन। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ऑटोमेशन को अपनाते हुए परीक्षा शाखा के सर्टिफिकेट सेक्शन से मिलने वाली कई तरह की सुविधाओं को ऑनलाइन कर दिया है। अब विद्यार्थियों को प्रोविजनल सर्टिफिकेट और डीएमसी री इश्यू करवाने सहित डिग्री लेने के लिए कुवि परिसर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने वीरवार को नए ऑनलाइन साफ्टवेयर की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि डिजिटल युग में आटोमेशन की भूमिका महत्वपूर्ण है। छात्र हित को देखते हुए ऑटोमेशन की दिशा में यह बड़ा फैसला लिया गया है। इस मौके पर कुलसचिव डा. संजीव शर्मा, डीन आफ कालेज प्रो. अनिल वोहरा, यूआइईटी निदेशक प्रो. सीसी त्रिपाठी, आइटी सैल निदेशक डा. सुनील ढींगड़ा, उपनिदेशक डा. दीपक राय बब्बर, डा. गुरचरण, परीक्षा नियंत्रक डा. हुकम सिंह व डा. अंकेश्वर प्रकाश मौजूद रहे।

विद्यार्थियों को होती थी परेशानी

कुवि की परीक्षा शाखा में साल भर विद्यार्थियों की भीड़ रहती है। इस बढ़ती भीड़ के कारण कई बार कर्मचारियों का कामकाज प्रभावित होता है। इसके साथ ही विद्यार्थी भी अकसर कर्मचारियों पर लापरवाही बरतने के आरोप लगाते रहते हैं। कोविड 19 के दौर में कई तरह की सुविधाओं के ऑनलाइन शुरू होने पर कुवि प्रशासन की ओर से अब सर्टिफिकेट सेक्शन की भी ज्यादातर सेवाओं को आनलाइन साफ्टवेयर से जोड़ दिया है।

1960 से  2020 तक का रिकार्ड स्कैन व डिजिटाइज

सर्टिफिकेट सेक्शन के अधीक्षक पवन रोहिला ने बताया कि परीक्षा शाखा से संबंधित 1960 से 2020 तक का रिकार्ड स्कैन व डिजिटाइज कर दिया गया है। अब आवेदक को ट्रांसक्रिप्ट, प्रोविजनल सर्टिफिकेट, डीएमसी री-इश्यू और डिग्री बनवाने के लिए वेबसाइट पर जाकर आनलाइन आवदेन करना होगा। परीक्षा परिणाम संबंधी रिकार्ड के डिजीटाइज होने से सर्टिफिकेट पहले की अपेक्षा जल्दी मिलेंगे।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी