सांसों में जहर घोल रहे ईंट भट्ठे, कैथल के 81 और जींद के 100 भट्ठा संचालकों को नोेटिस

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने भट्ठा संचालकों को दी चेतावनी। नोटिस में लिखा- जल्द भट्ठों पर व्यवस्थाएं बनाएं संचालक। बोर्ड की टीमें करेंगी निरीक्षण। जिग-जैग भट्ठों की चिमनी से प्रदूषण के लिए जाएंगे सैंपल। सैंपल जांच के लिए हिसार और पंचकूला लैब में भेजे जाएंगे।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sun, 10 Jan 2021 03:51 PM (IST) Updated:Sun, 10 Jan 2021 03:51 PM (IST)
सांसों में जहर घोल रहे ईंट भट्ठे, कैथल के 81 और जींद के 100 भट्ठा संचालकों को नोेटिस
हरियाणा में ईंट भट्ठों में प्रदूषण जांच की जिम्मेदारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को दी गई है।

पानीपत/कैथल, जेएनएन। प्रदूषण नियंत्रण बाेर्ड जिला कार्यालय की ओर से कैथल और जींद में चल रहे ईंट भट्ठा संचालकों पर कार्रवाई की गई है। बोर्ड की ओर से कैथल के 81 और जींद के 100 भट्ठा संचालकों को नोटिस जारी किए गए हैं। नोटिस में लिखा गया है कि सभी भट्ठा संचालक जल्द से जल्द अपने भट्ठों पर नियमों के हिसाब से व्यवस्थाएं बनाएं। जल्द ही बोर्ड की टीमें इन भट्ठों का निरीक्षण करेंगी। अगर कहीं भी व्यवस्था नहीं पाई गई तो बोर्ड की ओर से कार्रवाई की जाएगी।

सैंपल फेल पाए गए तो भट्ठे के किया जाएगा सील

बता दें कि कुछ दिन पहले ही हरियाणा में चल रहे ईंट भट्ठों में प्रदूषण जांच की जिम्मेदारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को दी गई थी। इससे पहले भट्ठा संचालक निजी एजेंसियों से प्रदूषण की जांच करवा लेते थे। अब जिग-जैग भट्ठे चल रहे हैं उनकी चिमनी से प्रदूषण के सैंपल लिए जाएंगे। सैंपल लेने के लिए चिमनी के पास जगह बनानेे और सभी निर्धारित नियमों का पालन करने के लिए लिखा गया है। बोर्ड की टीमें जो सैंपल लेंगी उन्हें जांच के लिए हिसार और पंचकूला लैब में भेजा जाएगा। अगर सैंपल फेल पाए गए तो भट्ठा सील करने को लेकर उच्च अधिकारियाें को लिखा जाएगा।   

एसपीएम से होगी प्रदूषण की जांच

सभी ईंट भट्ठों पर एसपीएम यानी सस्पेंडिड पार्टिकूलर मैटर से प्रदूषण की जांच की जाएगी। इसमें अगर प्रदूषण की मात्रा 250 मिलीग्राम तक पाई जाती है तो कोई परेशानी नहीं है। अगर इससे ज्यादा पाई जाती है तो सैंपल फेल माना जाएगा। सैंपल फेल होने पर प्रदूषण बोर्ड की ओर से कार्रवाई की जाएगी।    

जल्द बोर्ड की टीमें इन भट्ठों का करेंगी निरीक्षण

कैथल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एसडीओ विकास कुमार ने बताया कि कैथल और जींद के ईंट भट्ठा संचालकों को गाइडलाइन बारे नोटिस जारी किए गए हैं। जल्द ही बोर्ड की टीमें इन भट्ठों का निरीक्षण करेंगी। निरीक्षण करके चिमनी से प्रदूषण के सैंपल लिए जाएंगे। अगर सैंपल फेल आए तो कार्रवाई की जाएगी।      

chat bot
आपका साथी