Lockdown Effect : सालाना 1500 करोड़ के टर्नओवर वाली उत्तर भारत की सबसे बड़ी अंबाला की कपड़ा मार्केट घाटे की ओर

अंबाला की कपड़ा मार्केट को लॉकडाउन की वजह से काफी नुकसान हो रहा है। सलाना 1500 रुपये के टर्न ओवर वाले इस मार्केट को काफी घाटा हो रहा। कपड़े की प्रसिद्ध के कारण जिला के अलावा दूसरे राज्यों के लोग भी आते हैं कपड़ा खरीदने।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 08:53 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 08:53 AM (IST)
Lockdown Effect : सालाना 1500 करोड़ के टर्नओवर वाली उत्तर भारत की सबसे बड़ी अंबाला की कपड़ा मार्केट घाटे की ओर
अंबाला की कपड़ा बाजार को लॉकडाउन से नुकसान।

अबाला, जेएनएन। अंबाला शहर स्थित उत्तर भारत की सबसे बड़ी कपड़ा मार्केट माने जानी वाली कपड़ा मार्केट घाटे की ओर बढ़ रही है। इस मार्केट की सालाना टर्नओवर 1500 करोड़ है। मगर कोरोना महामारी के चलते लगे लॉकडाउन के कारण अब यह मार्केट बंद पड़ी है। इससे पूर्व इस मार्केट में आमदिनों में जिला के अलावा अन्य राज्यों के लोग खरीदारी करने पहुंचते थे। मगर अब महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के तहत बंद पड़ी कपड़ा मार्केट में सन्नाटा पसरा पड़ा है, जबकि आमदिनों में यहां पैर रखने तक की जगह नहीं होती थी। बता दें शहर की इस कपड़ा मार्केट को उत्तर भारत की सबसे बड़ी कपड़ा मार्केट माना जाता है तथा इस मार्केट में करीब 14 हजार वर्कर काम करते हैं। इन दुकानों पर गुजरात के सूरत, अहमदाबाद समेत अन्य जगहों से कपड़ा पहुंचता है।  

संकट रहा तो उबर नहीं पाएंगे दुकानदार

बता दें साल 2020 में कोरोना महामारी के चलते इसी तरह लॉकडाउन लगाया गया था। उस दौरान फरवरी-मार्च में ही मार्केट में मंदी छाने लगी थी। मार्च के कुछ दिन बीतने के बाद ताे मार्केट में ग्राहकों में काफी गिरावट आ गई थी। अब फिर से पहले जैसे हालात बनने लगे हैं। अब बस यही डर है कि अगर संकट ऐसा ही रहा तो हम इससे उबर नहीं पाएंगे। बता दें इस मार्केट में कपड़ा के अलावा मनियारी, ज्वेलर्स, करियाने आदि दुकानों की संख्या भी काफी है। 

इसलिए कपड़ा खरीदने पहुंचते हैं लोग

दरअसल, अंबाला शहर की कपड़ा मार्केट सबसे ज्यादा दुकाने हैं। यहां ज्यादातर दुकानें साड़ी की है। इन दुकानों पर गुजरात के सूरत, अहमदाबाद समेत अन्य जगहों से कपड़ा पहुंचता है। इन खास जगहों से आने वाले कपड़े की वेरायिटी अच्छी होने के चलते यहां लोग कपड़ा खरीदने के लिए आते हैं। बताया जाता है यह मार्केट सालों से लगती आ रही है। वीरवार के दिन यहां सेल भी लगती है जिसमें लोग खरीदारी करने पहुंचते रहे।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: क्रिकेटर शिखर धवन दोस्‍त की कोरोना संक्रमित मां की मदद को आगे आए, सोनू सूद को किया ट्वीट

यह भी पढ़ें: चौंकाने वाला कारनामा, शादी के 24 घंटे बाद दुल्हन फरार, दूल्‍हा ससुराल पहुंचा तो हुई पिटाई

 यह भी पढ़ें: ममता शर्मसार, 3 दिन की नवजात को अस्पताल के बाथरूम में छोड़ गई महिला, सीसीटीवी में कैद

यह भी पढ़ें: करनाल के कल्‍पना चावला अस्‍पताल में ब्‍लैक फंगस के दो आशंकित मरीज मिले, मचा हड़कंप

chat bot
आपका साथी