राज्य शिक्षक पुरस्कारों की नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू, गत वर्ष का परिणाम अभी तक लटका

राज्य शिक्षक पुरस्कारों की नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है। इसको लेकर पोर्टल खोलने की अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। अभी तक वर्ष 2020 के राज्य शिक्षक पुरस्कारों की घोषणा न होने से शिक्षक वर्ग में निराशा व असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 07:19 AM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 07:19 AM (IST)
राज्य शिक्षक पुरस्कारों की नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू, गत वर्ष का परिणाम अभी तक लटका
राज्य शिक्षक पुरस्कारों की नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू, गत वर्ष का परिणाम अभी तक लटका

जागरण संवाददाता, पानीपत : शिक्षा विभाग की ओर से वर्ष 2021 के लिए राज्य शिक्षक पुरस्कारों की नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है। इसको लेकर पोर्टल खोलने की अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। अभी तक वर्ष 2020 के राज्य शिक्षक पुरस्कारों की घोषणा न होने से शिक्षक वर्ग में निराशा व असमंजस की स्थिति बनी हुई है। हरियाणा स्कूल लेक्चरर्ज एसोसिएशन (हसला) पानीपत के जिला प्रधान अजेंद्र कुंडू ने सरकार से तुरंत लंबित पुरस्कारों की घोषणा करने की मांग की है।

अजेंद्र कुंडू ने जागरण से बातचीत में कहा कि गत वर्ष सरकार ने राज्य शिक्षक पुरस्कारों के लिए आवेदन पहली बार एक विशेष पोर्टल पर आमंत्रित किए थे। एक माह के अंदर परिणामों की घोषणा करने का दावा किया गया, लेकिन आठ माह बाद भी घोषणा नहीं हुई है। प्रधान का कहना है कि कोरोना काल में पदोन्नतियां, ट्रांसफर ड्राइव जैसे कार्य हो रहे हैं तो उक्त परिणामों की घोषणा क्यों नहीं हो पा रही।

कुंडू ने कहा कि केंद्र सरकार ने इस वर्ष के राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए पिछले दिनों आवेदन आमंत्रित किए थे, जिनकी अंतिम तिथि 30 जून थी। शिक्षा विभाग ने वर्ष 2020 के राज्य शिक्षक पुरस्कारों की घोषणा किए बगैर ही वर्ष 2021 के लिए राज्य शिक्षक पुरस्कारों के लिए आवेदन नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी। अब गत वर्ष के उक्त पुरस्कारों की घोषणा न होने की वजह से वे हजारों शिक्षक भी वर्ष 2021 के राज्य पुरस्कारों के लिए आवेदन करेंगे, जिन्होंने वर्ष 2020 में किया था।

कुंडू ने सीएम व शिक्षा मंत्री से पहले गत वर्ष के राज्य शिक्षक पुरस्कारों की घोषणा करने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी