कोरोना संक्रमितों से जुड़ी खबर, स्वस्थ होने के 3 महीने बाद लग सकेगी कोविड-19 वैक्सीन

कोरोना संक्रमितों के लिए एक नई गाइडलाइन जारी हुई है। जो लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं उन्‍हें ठीक होने के तुरंत बाद वैक्‍सीन नहीं लग सकेगी। इसके लिए तीन महीने का इंतजार करना होगा। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग लोगों को जागरूक रहा है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 08:36 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 08:36 AM (IST)
कोरोना संक्रमितों से जुड़ी खबर, स्वस्थ होने के 3 महीने बाद लग सकेगी कोविड-19 वैक्सीन
अब कोरोना से ठीक होने के तीन महीने बाद लगेगी वैक्‍सीन।

अंबाला, जेएनएन। कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होने वाली लोगों को तीन महीने बाद वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए मुख्यालय से नई गाइड लाइन जारी हो चुकी है। वहीं वैक्सीनेशन सेंटर पर चिकित्सक भी वैक्सीन के लिए आने वाले लोगों से पता किया जाता है।

मालूम हो कि अंबाला में वैक्सीनेशन का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इसमें अभी तक 5 लाख 2 लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। इस कार्य के तहत पहली डोज के तहत 3 लाख 83 हजार 930 लोगों को वैक्सीनेशन लगी है, जबकि दूसरी डोज के तहत 1 लाख 16 हजार 72 लोगों को वैक्सीन लग चुकी है।

जिले में 100 से अधिक वैक्सीनेश सेंटर बने हैं। जहां पर 18 वर्ष से 45 वर्ष से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने का काम किया जा रहा है। यहां पर ऐसे लोग भी पहुंच रहे हैं, जो पहले संक्रमित होकर स्वस्थ हो गए हैं। ऐसे लोगों को वैक्सीन नहीं लगेगी। क्योंकि कोरोना संक्रमित मरीज के स्वस्थ होने पर एंटी बाडी विकासित हो जाती है। इसलिए ऐसे लोगों को तीन महीने के बाद वैक्सीन लगाने का काम किया जाएगा। इसके लिए चिकित्सक लोगों को जागरुक किया जाता है।

इस संबंध में नोडल अधिकारी डा. सुनिधि करोल ने बताया कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए टीकाकरण करवाना बेहद आवश्यक है। वैक्सीनेशन करवाकर कोरोना संक्रमण के फैलाव से काफी हद तक बचा जा सकता है। लोग भी इस कार्य में भरपूर सहयोग कर रहे हैं। वहीं काेराेना संक्रमित के स्वस्थ होने के तीन महीने बाद वैक्सीन लगाई जाएगी।

बच्चों के लिए दस बेड का आइसोलेशन वार्ड बना

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कमजोर होने लगी है। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना की तीसरी लहर की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए अस्पताल में बच्चों के लिए आइसोलेशन वार्ड बना दिया है, जबकि 150 का आक्सीजन बेड संक्रमित मरीजों के लिए बना है। बच्चों के लिए आइसोलेशन वार्ड में आक्सीजन और वेंटिलेटर की सुविधा भी रहेगी।

chat bot
आपका साथी