किसानों के काम की खबर, करनाल में दो हजार से ज्‍यादा ट्यूबवेल कनेक्शन जल्द होंगे जारी

बिजली निगम ने बनाई योजना। वर्ष 2013 के बाद जिन किसानों ने ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए किया था आवेदन उनको जल्द मिलेगी खुशखबरी। इन्फ्रास्टक्चर पर किया जा रहा फोकस। कनेक्शन तेजी से रिलीज करने के लिए दो दिन बाद कंपनी अधिकारियों के साथ होगी बैठक।

Anurag ShuklaWed, 09 Jun 2021 09:55 AM (IST)
करनाल में जल्‍द जारी होंगे ट्यूबवेल कनेक्शन।

करनाल, जेएनएन। वर्षों से ट्यूबवेल कनेक्शन की बाट जो रहे किसानों के लिए राहत भरी खबर है। जिलेभर में 2059 किसानों को वर्ष 2013 के बाद के आवेदन किए हुए ट्यूबवेल कनेक्शन जारी होंगे। सरकार के निर्देश पर बिजली निगम ने उन उपभोक्ताओं का खाका तैयार कर लिया है जिनको कनेक्शन जारी किए जाने हैं। खास बात यह भी है कि जो कनेक्शन जारी किए जाएंगे। फिलहाल कनेक्शन जारी करने से पहले इन्फ्रास्टक्चर पूरा करने पर फोकस किया जा रहा है।

सब डिविजन के हिसाब से कनेक्शन रिलीज करने के लिए सिन्योरिटी लिस्ट बनाई गई है। उसी के आधार पर यह कनेक्शन जारी होने हैं। लेकिन विंडबना यह है कि सभी किसानों को धान के सीजन से पहले यह कनेक्शन नहीं मिल पाएंगे, क्योंकि अभी कनेक्शन जारी करने के लिए निगम का इन्फ्रा का बहुत काम लंबित है। इस संबंध में दो दिन बाद कंपनी के अधिकारियों के साथ बैठक होनी है। जिसमें काम की समीक्षा होगी। गौरतलब है कि किसानों के लिए ट्यूबवेल कनेक्शन सिरदर्द बने हुए थे। लाख प्रयास के बावजूद भी किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन उपलब्ध नहीं हो पा रहे थे। खासकर धान के सीजन में किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन की कमी खलती थी।

इसलिए लटका हुआ था ट्यूबवेल कनेक्शन का मामला

बिजली निगम के मुताबिक करनाल का कुछ एरिया ऐसा है जिसको डार्क जोन घोषित किया हुआ है। शहर में भू-जल स्तर बहुत ज्यादा नीचे जा चुका है और भविष्य में पानी की संभावनाएं काफी कम हो सकती हैं। इसी के चलते केंद्रीय भू-जल प्राधिकरण ने दिसंबर 2006 में करनाल ब्लॉक को नोटिफाइड कर दिया था, यानि इस ब्लॉक में भू-जल निकालने पर पाबंदी लगाई गई थी। केंद्रीय भू-जल प्राधिकरण के अनुसार करनाल ब्लॉक में केवल पीने के पानी व घरेलू उपयोग के लिए ही ट्यूबवेल कनेक्शन की अनुमति दी जा सकती है। वह भी उस स्थिति में जब पीने की पानी की कोई अन्य व्यवस्था ना हो, लेकिन जिले के दर्जनों किसान पिछले चार साल से ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए भटक थे।

किसानों ने एडवांस में जमा करा रखी है कनेक्शन के लिए राशि

करनाल में ज्यादातर किसानों ने लगभग पांच साल पहले ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए बिजली निगम में अर्जी दी थी। इन कनेक्शनों के लिए किसानों ने प्रति किसान 30 से 40 हजार रुपये की राशि भी जमा कराई थी। जबकि नियमों को पूरा करने के लिए पहले से ट्यूबवेल का बोर भी कराया था। कुछ किसानों ने तो तत्काल योजना के तहत भी राशि जमा कराई हुई है। जिन्होंने यह राशि दे रखी है वह वापस होगी।

नियम के तहत मिलेंगे कनेक्शन

सरकार के निर्देश पर करनाल जिले में 2059 कनेक्शन जारी किए जाएंगे। जो कनेक्शन जारी होने हैं उनको सूचीबद्ध किया जा चुका है। सीनियोरिटी की लाइन में लगे किसानों को नियम के तहत ही कनेक्शन जारी किए जाएंगे। 2013 के बाद के कनेक्शन किसानों को जारी करने के निर्देश उनके पास आ चुके हैं। निगम इन्फ्रा पर फोकस कर रहा है। जिसको पूरा करने के बाद जल्द कनेक्शन रिलीज होंगे।

सुधाकर तिवारी, अधीक्षक अभियंता करनाल।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.