किसानों के काम की ख़बर, 25 सितंबर से शुरू होगी धान खरीद प्रक्रिया, किसानों को करना होगा ये

खरीफ मार्किटिंग सीजन 25 सितंबर से शुरू होने जा रहा है। धान की खरीद आनलाइन पोर्टल ई-खरीद हरियाणा के माध्यम से की जायेगी। आढ़तियों व किसानों को धान की खरीद की अदायगी ई-खरीद पोर्टल के माध्यम से आनलाइन होगी।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 08:01 PM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 08:01 PM (IST)
किसानों के काम की ख़बर, 25 सितंबर से शुरू होगी धान खरीद प्रक्रिया, किसानों को करना होगा ये
अंबाला में धान खरीद को लेकर डीसी विक्रम सिंह ने दिए निर्देश।

अंबाला शहर, जागरण संवाददाता। खरीफ सीजन शुरू होने से पहले धान खरीद को लेकर डीसी विक्रम सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्हाेंने कहा कि खरीद शुरू होने से पहले अनाज मंडी व खरीद केन्द्रों में सभी व्यवस्थाएं एवं प्रबंध समय रहते पूरे कर लिए जायें। खरीफ मार्किटिंग सीजन 25 सितंबर से शुरू होने जा रहा है। धान की खरीद आनलाइन पोर्टल ई-खरीद हरियाणा के माध्यम से की जायेगी। आढ़तियों व किसानों को धान की खरीद की अदायगी ई-खरीद पोर्टल के माध्यम से आनलाइन होगी। खरीफ मार्केटिंग के दौरान सीएमआर मिलिंग कार्य करने वाले इच्छुक राइस मिलर अपना पंजीकरण हरियाणा ई खरीद पोर्टल पर पंजीकरण एक सितंबर से आनलाइन किया जा रहा है।

मंडियों का होगा निरीक्षण

कार्यकारी अभियंता हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड मंडियों का निरीक्षण करेंगे। जिसमें मंडियों में सड़कों, शैड, शौचालय तथा मंडी गेट एवं प्लेटफार्म आदि की मरम्मत करवाना सुनिश्चित करेंगे। सचिव मंडियों में पानी की निकासी की व्यवस्था, बिजली और पीने के पानी एवं शौचालयों का उचित प्रबंध के साथ-साथ साफ-सफाई से संबधी कार्यों को सुनिश्चित करेंगे। सचिव यह सुनिश्चित करेंगे कि मंडी के शैड में भंडारण न हो। किसानों के लिए हेल्प डेस्क खोलेंगी। खरीदे धान को राइस मिलर्ज को जारी करने से पहले आनलाइन गेट पास जारी किए जायें। ध्धान की प्रत्येक गाड़ी का वजन किया जा सके।

सीसीटीवी भी लगवाने होंगे

डीसी विक्रम सिंह ने मंडी में सीसीटीवी कैमरे लगवाने के भी निर्देश दिए हैं। इसके अलावा आनलाइन गेट पास जारी करने के बोर्ड भी लगवाने को भी कहा है। साथ ही कहा कि बिजली निगम के अधिकारी बिजली की सप्लाई बिना किसी रूकावट के चालू रखेंगे। पुलिस विभाग यातायात को सुचारू करेगी। वहीं मापतोल विभाग आढ़तियों के पास वेटमैंट मशीन की जांच करेंगे।एसडीएम मंडी एसोसिएशन आढती, मिलर ट्रांसपोर्टर के साथ बैठक करके मंडियों में व्यवस्थाओं एवं प्रबंधों को सुनिश्चित करवाएं।

chat bot
आपका साथी