आईटीआई में दाखिला लेने जा रहे तो पढ़ लें ये खबर, जानिए इन दस्‍तावेजों का होना जरूरी

राजकीय स्कूलों के साथ पालिटेक्निक संस्थानों में दाखिला लेने जा रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। अब नए शैक्षणिक सत्र में दाखिले के लिए छात्रों को पीपीपी आधार कार्ड व ई-मेल आइडी अनिवार्य होगी। दस्तावेज पूरा न होने पर दाखिला नहीं ले सकेगा विद्यार्थी।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 06:52 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 06:52 AM (IST)
आईटीआई में दाखिला लेने जा रहे तो पढ़ लें ये खबर, जानिए इन दस्‍तावेजों का होना जरूरी
आईटीआई में एडमिशन में नए नियम लागू।

पानीपत, जेएनएन। प्रदेश में राजकीय स्कूलों के साथ पालिटेक्निक संस्थानों में नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 में दाखिले को लेकर प्रक्रिया चल रही है। वहीं हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा दसवीं का परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने के बाद अब औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में भी जल्द ही दाखिले की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इसको लेकर कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा ने पत्र जारी कर दिया है। पत्र में बताया गया है कि अबकी बार आइटीआइ में दाखिले के लिए परिवार पहचान पत्र व आधार कार्ड के साथ विद्यार्थी की ई-मेल आईडी अनिवार्य होगी। इनके बिना विद्यार्थी आइटीआइ में दाखिला नहीं ले पाएंगे।

राजकीय आइटीआइ पानीपत के प्राचार्य डा. कृष्ण कुमार के मुताबिक सत्र 2021-22 में आइटीआइ में दाखिला लेने के इच्छुकविद्यार्थी की आवेदन करने के दौरान परिवार पहचान पत्र, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड व ई-मेल आइडी होनी चाहिए। उक्त सभी दस्तावेजों को विभाग की ओर से अनिवार्य कर दिया गया है। जिस विद्यार्थी के पास उक्त दस्तावेज नहीं होंगे, वो दाखिला नही ले सकेंगे। ऐसे में विद्यार्थी समय रहते उक्त दस्तावेजों को पूरा करा ले। ताकि एडमिशन लेते समय दिक्कत न हो। उन्होंने बताया कि जिले में पांच आइटीआइ हैं। जहां हर रोज अलग अलग ट्रेड में दाखिला लेते हैं।

सीबीएसई परिणाम के बाद शेड्यूल जारी

कोरोना महामारी ने शिक्षा के क्षेत्र को भी प्रभावित किया है। ऐसे में बोर्ड की कक्षाओं के रिजल्ट से लेकर दाखिले की प्रक्रिया तक लेट हो रही है। हाल में भी सभी संस्थान बंद हैं। विद्यार्थियों को आनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। आइटीआइ में दाखिले की बात करें तो पिछले साल भी कोरोना के चलते देरी से प्रक्रिया शुरू हो पाई थी। इस बार भी ऐसा होता दिख रहा है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड का दसवीं का परिणाम आ चुका हैं, लेकिन सीबीएसई का परिणाम अभी तक नहीं आया है। उम्मीद है कि सीबीएसई का परिणाम आने के बाद आइटीआइ में दाखिला की प्रक्रिया शुरू हो सकेगी।

chat bot
आपका साथी