भारतमाला परियोजना के तहत करनाल में बन रहा साढ़े 34 किमी लंबा रिंग रोड, जानिए कहां-कहां से गुजरेगा

भारतमाला परियोजना के तहत करनाल में रिंग रोड बनाया जा रहा है। करीब साढ़े 34 किलोमीटर लंबा रिंग रोड बनाया जा रहा है। रिंग रोड के लिए डीपीआर भी तैयार हो गया है। इसके बनने में करीब 30 माह का समय लगेगा।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 09:58 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 09:58 AM (IST)
भारतमाला परियोजना के तहत करनाल में बन रहा साढ़े 34 किमी लंबा रिंग रोड, जानिए कहां-कहां से गुजरेगा
करनाल में भारतमाला प्रोजेक्‍ट के तहत रिंग रोड बन रहा।

करनाल, जागरण संवाददाता। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की भारतमाला परियोजना के तहत करनाल जिले में साढ़े 34 किालेमीटर लंबा रिंग रोड बनाने की योजना सिरे चढ़नी शुरू हो चुकी है। बड़ी बात यह है कि इस योजना से संबंधित डीपीआर लगभग फाइल हो चुकी है। सितंबर तक इस कार्य का टैंडर लगेगा। दिसंबर तक रिंग रोड का कार्य शुरू हो सकता है। हालांकि रिंग रोड बनाने की घोषणा पहले हो चुकी है। लेकिन अब इस घोषणा को अमलीजामा पहनाने के लिए अधिकारिक स्तर पर बैठकों का दौर भी शुरू हो गया है। उपायुक्त निशांत यादव ने एक दिन पहले ही इस योजना को लेकर अधिकारियों की बैठक ली थी। जिसमें यह बात सामने आई कि इस रोड की डीपीआर लगभग तैयार हो चुकी है। अब सितंबर में रोड बनाने के लिए टैंडर देने की दिशा में कार्य आगे बढ़ा दिया गया है।

क्या है करनाल रिंग रोड परियोजना

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि रिंग रोड साढे़ 34 किलोमीटर लंबा होगा और यह जिले के 23 गांवों से होता हुआ जाएगा। 219 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा तथा यह कार्य सितंबर-अक्टूबर तक कर लिया जाएगा। 15 नवंबर तक सभी अवार्ड दिए जाएंगे और 2021 के अंत तक निर्माण शुरू होकर 24 से 30 महीनों में मुकम्मल हो सकता है। अलाइन्मेंट यानि मार्ग रेखा लगभग फाइनल है। भूमि अधिग्रहण और यूटिलिटि शिफ्टिंग के कार्यों पर जितना खर्च आएगा, वह केन्द्र व राज्य सरकार की तरफ से आधा-आधा होगा।

कहां से कहां तक होगा करनाल रिंग रोड

उपायुक्त ने बताया कि करनाल रिंग रोड सिक्स लेन का बनेगा, जिसकी चौड़ाई करीब 60 मीटर होगी। करनाल के पश्चिम में शामगढ़ के साथ लगते विवान होटल के आसपास से यह मार्ग शुरू होकर गांव दरड़ से नेवल, शेखपुरा, गंजोगढ़ी से होते कुटेल के पास टोल प्लाजा तक जाएगा। रिंग रोड की दूसरी अलाइन्मेंट नेशनल हाईवे से गुजरती पश्चिमी यमुना नहर की पटरी पर बनी सड़क जो कैथल रोड को क्रास करती आगे बड़ौता गांव तक जाएगी और वहां से खरकाली, झिमरहेड़ी होते एनएच-44 को क्रास करते रिंग रोड को मिलेगी।

रिंग रोड परियोजना में आएंगे ये गांव

इस परियोजना में नीलोखेड़ी के गांव शामगढ़, दादूपर, झंझाड़ी, कुराली, दरड़, सलारू, टपराना, दनियालपुर व नेवल, करनाल के गांव कुंजपुरा, सुभरी,छपराखेड़ा, सुहाना, शेखपुरा, रांवर, गंजोगढ़ी, बड़ौता, कुटेल व ऊंचा समाना तथा घरौंडा के गांव खरकाली, झिमरहेड़ी, समालखा व बिजना सहित कुल 23

गांव आएंगे।

chat bot
आपका साथी