सीबीएसई स्कूलों में 19 को मनेगा नेशनल रीडिग डे

सीबीएसई आगामी 19 जून को केरल में लाइब्रेरी मूवमेंट के जनक पीएन पनिकर के सम्मान में नेशनल रीडिग डे मनाने जा रहा है। इसको लेकर सीबीएसई की ओर से उससे संबंधित देश के सभी स्कूलों को पत्र जारी कर 26वें रीडिग डे के मौके पर 19 जून को रीडिग डे मनाने के निर्देश दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 09:17 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 09:17 AM (IST)
सीबीएसई स्कूलों में 19 को मनेगा नेशनल रीडिग डे
सीबीएसई स्कूलों में 19 को मनेगा नेशनल रीडिग डे

जागरण संवाददाता, पानीपत : सीबीएसई आगामी 19 जून को केरल में लाइब्रेरी मूवमेंट के जनक पीएन पनिकर के सम्मान में नेशनल रीडिग डे मनाने जा रहा है। इसको लेकर सीबीएसई (सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन) की ओर से उससे संबंधित देश के सभी स्कूलों को पत्र जारी कर 26वें रीडिग डे के मौके पर 19 जून को रीडिग डे मनाने के निर्देश दिए हैं। हालांकि 19 जून को रीडिग डे मनाने के बाद अगले एक माह यानि 18 जुलाई तक रीडिग माह के रूप में मनाया जाएगा। लेकिन ये कार्यक्रम आनलाइन होगा।

कोरोना महामारी के चलते सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं। बोर्ड की परीक्षाएं तक रद्द कर दी गई हैं। ऐसे में सीबीएसई विद्यार्थियों के मनोबल को बढ़ाने के साथ उन्हें पढ़ने-लिखने तक के लिए आनलाइन तरीके से अनेक प्लेटफार्म उपलब्ध करा रहा है। महामारी के बीच सीबीएसई ने विद्यार्थियों के हित में वैसे भी अनेक पहल की है।

12वीं के विद्यार्थियों के लिए वेबसाइट पर कालेज, यूनिवर्सिटी से लेकर कोर्स तक की फाइलें अपलोड की गई हैं, ताकि विद्यार्थी आसानी से कोर्स व कालेज के बारे में जान उसे चुन सकें। इसी तरह सीबीएसई ने पीएन पनिकर फाउंडेशन के साथ मिल विद्यार्थियों को निबंध लेखन, क्विज, ओपन आर्ट व डिबेट प्रतियोगिता का सुझाव दिया है। इतना ही नहीं, बल्कि फाउंडेशन द्वारा शिक्षक, फैकल्टी और लाइब्रेरियंस के लिए भी क्विज का आयोजन किया जाएगा। रीडिग माह भी मनाया जाएगा

सीबीएसई को विद्यार्थियों के लिए पीएन पनिकर फाउंडेशन ने कुछ रीडिग कार्यक्रमों के भी सुझाव दिए हैं। इसमें डिजिटल लाइब्रेरी, डिजिटल रीडिग प्लेज के साथ रीडिग, इंटलेक्चुअल प्रोपर्टी राइट्स पर वेबिनार आदि कार्यक्रम शामिल हैं। ऐसे में सीबीएसई ने सभी स्कूलों को रीडिग डे, रीडिग वीक और रीडिग मंथ मनाने के निर्देश दिए हैं।

सीबीएसई की जिला कॉर्डिनेटर विनीता कुमार तोमर ने बताया कि सीबीएसई विद्यार्थियों के हित में अनेक अच्छी पहल कर रहा है। बोर्ड द्वारा जारी उक्त पत्र के मुताबिक नई शिक्षा नीति का फोकस कैसे पढ़ें, पढ़कर सीखें और सीखकर पढ़ें उक्त तीन बातों पर है। इसमें स्कूल, आमलोग और डिजिटल लाइब्रेरी का अहम रोल है। इसी को ध्यान में रख रीडिग डे और रीडिग माह मनाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी