Illegal Construction: कुरुक्षेत्र में नगरपालिका की सख्‍ती, अब बिना नक्शा पास कराए इमारत बनाने पर नोटिस, होगी ये कार्रवाई

अब कुरुक्षेत्र में नगर पालिका ने सख्‍ती शुरू कर दी है। अवैध तरीके से बिना नक्‍शा पास कराए भवन निर्माण करवाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए टीम भी तैयार कर ली गई है। ऐसे लोगों को समन भी जारी किया जाएगा।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 09:52 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 09:52 AM (IST)
Illegal Construction: कुरुक्षेत्र में नगरपालिका की सख्‍ती, अब बिना नक्शा पास कराए इमारत बनाने पर नोटिस, होगी ये कार्रवाई
अवैध तरीके से भवन बनाने वालों पर सख्‍ती।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। कुुरुक्षेत्र में नगरपालिका द्वारा अब अवैध रूप से भवन बनाने वालों के मामले अदालत के हवाले किए जाएंगे। ऐसे लोगों के नोटिस सहित भवन संबंधी दस्तावेज भी अदालत में रख दिए जाएंगे। ऐसे लोगों की राह इसके बाद बेहद मुश्किल हो जाएगी। यहां नगरपालिका ने अब नियमों का पालन ना करने वालों के साथ सख्ती से निपटने का खाका तैयार कर लिया है।

इस समय काफी लोग बिना नक्शे और बिना नगरपालिका की अनुमति के भवन निर्माण करने में लगे हुए हैं। यह लोग सरकारी खजाने को लगातार चूना लगा रहे हैं। जबकि नक्शा नगरपालिका से पास करवाना आवश्यक कर दिया गया है। ऐसे लोग नगरपालिका के नोटिस को भी हल्के में ले रहे हैं। अब नगरपालिका ने ऐसे लोगों की सूची अदालत के हवाले करने की कार्रवाई आरंभ कर दी है। ऐसे लोगों के समन जारी होंगे। साथ ही कार्रवाई भी की जाएगी।

अवैध तरीके से भवन निर्माण कराने वालों पर सख्‍ती

इस्माईलाबाद नगरपालिका सचिव अंकुश पराशर ने बताया कि भवन निर्माण करने वाले बार बार आंखों में धूल झोंकने का काम कर रहे हैं। ऐसे लोग नियमों के विपरीत जाकर भवन निर्माण कर अपने लिए ही मुश्किलें खड़ी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि ऐसे लोगों से अब अदालत में निपटा जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रापर्टी टैक्स जमा करवाने पर दस प्रतिशत की छूट 30 सितंबर तक है। इस लोगों को लाभ उठाना चाहिए। इसके बाद टैक्स ब्याज सहित वसूल किया जाएगा। पराशर ने बताया कि नगर आयुक्त भारत भूषण गोगिया और प्रशासन सोनू राम के दिशानिर्देश अनुसार बार बार लोगों को हिदायत दी जा रही है कि निर्माण से पहले नगरपालिका की अनुमति अवश्य लें, ताकि उनका भवन अवैध निर्माण की श्रेणी में ना आए। अन्यथा ऐसे लोगों के लिए बड़ी परेशानी खड़ी होगी। इस मौके पर लेखाकार गुरनाम सिंह ने बताया कि दो दर्जन लोगों को नोटिस जारी किए जा चुके हैं।

chat bot
आपका साथी