मुलेठी चूर्ण बढ़ाएगा हरियाणवियों की इम्यूनिटी, दिमाग भी करेगा तेज, यहां किया जा रहा तैयार

हरियाणा के आयुष स्वास्थ्य केंद्रों की ओपीडी में मरीजों को मुलेठी चूर्ण मिलेगा। 442 किलो चूर्ण स्टेट ड्रग फार्मेसी में तैयार किया गया है। पहले निजी कंपनियों से मुलेठी चूर्ण लिया जा रहा था। अब खुद तैयार किया जा रहा है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 06:02 AM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 08:48 AM (IST)
मुलेठी चूर्ण बढ़ाएगा हरियाणवियों की इम्यूनिटी, दिमाग भी करेगा तेज, यहां किया जा रहा तैयार
कफ प्रकृति प्रधान मरीजों को मुलेठी चूर्ण की कमी नहीं आने दी जाएगी।

विनीश गौड़, कुरुक्षेत्र। आयुष विभाग की स्टेट ड्रग फार्मेसी में बना मुलेठी चूर्ण अब हरियाणा के मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगा। आयुष विभाग की स्टेट ड्रग फार्मेसी ने 442 किलोग्राम मुलेठी चूर्ण पहली बार तैयार किया है। स्टेट ड्रग फार्मेसी लाइसेंसिंग अथारिटी और डीजी आयुष की स्वीकृति मिलते ही प्रदेश के आयुष स्वास्थ्य केंद्रों में भेज दिया जाएगा।

आयुष विभाग पहले मुलेठी चूर्ण निजी कंपनियों से खरीदकर स्वास्थ्य केंद्रों को दे रहा था। लेकिन अब विभाग ने खुद की स्टेट फार्मेसी में इसे तैयार करवाया है, ताकि गुणवत्तापरक मुलेठी चूर्ण मरीजों को मिल सके और वे जल्दी स्वस्थ हो सकें। खांसी और बलगम में मुलेठी चूर्ण रामबाण दवा मानी जाती है। इसका शहद के साथ रोजाना सेवन करने से कफ प्रकृति वाले मरीजों को जल्दी स्वस्थ किया जा सकता है। ऐसे में अब कफ प्रकृति प्रधान मरीजों को मुलेठी चूर्ण की कमी नहीं आने देगी। 

प्रदेश के 22 जिलों से मांगी गई डिमांड 

स्टेट ड्रग फार्मेसी में इससे पहले त्रिफला चूर्ण, अश्वगंधा, आंवला चूर्ण, पंचसकार चूर्ण पहले बनाए जा चुके हैं। जबकि वेडंग, पिपली और मुलेठी चूर्ण पहली बार फार्मेसी में तैयार किए गए हैं। प्रदेश के 22 जिलों के जिला आयुर्वेदिक अधिकारियों से डिमांड मांगी गई है। फिलहाल फार्मेसी की ओर से 500 ग्राम डिब्बे की पैकिंग की गई है। 

खपत मांगी गई : डा. राजा सिंगला 

स्टेट आयुर्वेदिक ड्रग टेस्टिंग लेबोरेटरी और स्टेट ड्रग फार्मेसी प्रभारी डा. राजा सिंगला ने बताया कि पहले मुलेठी चूर्ण आयुष विभाग खरीदकर स्वास्थ्य केंद्रों को उपलब्ध करा रहा था, पहली बार मुलेठी चूर्ण स्टेट ड्रग फार्मेसी ने तैयार किया गया है। प्रदेश के तमाम जिलों के आयुर्वेदिक अधिकारियों से मुलेठी चूर्ण की खपत मांगी गई है। खपत का पता चलते ही स्टेट ड्रग फार्मेसी लाइसेंसिंग अथारिटी दलीप मिश्रा, आयुष महानिदेशक की स्वीकृति के बाद चूर्ण उपलब्ध कराना शुरू कर दिया जाएगा। आयुष विभाग की निदेशिका संगीता नेहरा भी लगातार फार्मेसी में दवाओं का उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रयासरत हैं।  

बुद्धि को तीव्र करता है मुलेठी चूर्ण : डा. राजा सिंगला 

डा. राजा सिंगला ने बताया कि मुलेठी चूर्ण बुद्धि और बल को बढ़ाने वाला तो है ही साथ ही यह कफ प्रकृति को ठीक करने वाली रामबाण औषधि भी है। इससे पुराने घाव भी जल्दी भर जाते हैं। नियमित रूप से एक से तीन ग्राम मुलेठी को शहद के साथ या कोसे पानी से सेवन करने से यह बुद्धि को तीव्र भी करता है रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। गर्भवती महिलाओं व उल्टी लगने वाले मरीजों के लिए यह दवा वर्जित है। इसे चिकित्सक के परामर्श के बाद ही लेना चाहिए।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी