पानीपत की मंडी में गेहूं का पहाड़, किसान पहरेदार..खरीद ठप

लगातार दूसरे दिन आढ़तियों की हड़ताल होने के कारण मंडियां गेहूं से लबालब भर गई हैं। दो दिन में 50 हजार क्विंटल से अधिक की आवक रही।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 07:48 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 07:48 AM (IST)
पानीपत की मंडी में गेहूं का पहाड़, किसान पहरेदार..खरीद ठप
पानीपत की मंडी में गेहूं का पहाड़, किसान पहरेदार..खरीद ठप

जागरण संवाददाता, पानीपत : लगातार दूसरे दिन आढ़तियों की हड़ताल होने के कारण मंडियां गेहूं से लबालब भर गई हैं। दो दिन में 50 हजार क्विंटल से अधिक की आवक रही। हैफेड ने एक हजार क्विटंल गेहूं की खरीद की। बारदाना न मिलने के कारण आढ़ती परेशान हैं। सरकार ने 23 डिपो होल्डरों को लाइसेंस जारी कर दिए हैं। इनकों यूजर नेम और पासवर्ड दिया गया है। डिपो होल्डर के माध्यम से गेहूं खरीद करने का रास्ता साफ हो गया है। एक तरफ जहां आढ़ती हड़ताल पर हैं, दूसरी तरफ सरकार ने खरीद की नई व्यवस्था जारी की है। गेहूं की फसल को हैफेड के माध्यम से मंडियों में बेचने वाले किसानों को सवा प्रतिशत आढ़त देंगे

डीसी ने किया मंडियों का दौरा

डीसी धर्मेंद्र सिंह ने शुक्रवार को बाबरपुर व पानीपत अनाज मंडी का दौरा करने के बाद मार्केट कमेटी कार्यालय में अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने हैफेड के माध्यम से बिक्री करने वाले किसानों को आढ़त का सवा प्रतिशत देने की घोषणा की। पानीपत, मडलौडा, बाबरपुर और समालखा अनाज मंडी में यह व्यवस्था लागू की गई है। डीसी ने कहा कि किसानों से संबंधित समस्याओं के निपटान के लिए किसान मार्केट कमेटी सचिव को अपनी समस्या लिखित में दे दें। उन्होंने सभी मार्केट कमेटी सचिवों को निर्देश दिए कि किसानों को मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपलोडिग को लेकर समस्या आ रही है। इसलिए सभी सचिव तहसीलदारों के माध्यम से कानूनगो और पटवारियों से संपर्क करें ताकि किसानों की समस्या दूर हो सके। मंडी आढ़तियों ने बारदाना ने मिलने की शिकायत की। डीसी ने डीएम हैफेड को बारदाना उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। मेरा फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल खुल गया है।

ये दी सुविधा

-मेरी फसल-मेरा ब्यौरा का पोर्टल खुला। किसानों का होगा रजिस्ट्रेशन

-अस्थाई तौर पर आढ़ती के लाइसेंस भी तुरंत प्रभाव से देने शुरू

- आढ़तियों व लेबर का पैसा ब्याज के साथ खाते में डालने के निर्देश

-सभी मंडियों में हेल्पलाइन डेस्क बनाने और बिजली, पानी इत्यादि की समस्याएं भी दूर होगी

-खंभा टूटकर गिरने से उत्पन्न हुई लाइन की समस्या को दूर करने के निर्देश।

-मंडियों में मनरेगा के तहत काम करवाने के निर्देश

-अस्थाई लाइसेंस के साथ जिला परिषद के माध्यम से लेबर की समस्या हल होगी।

कैंटिन का औचक निरीक्षण

डीसी धर्मेंद्र सिंह ने शुक्रवार को पानीपत की अनाज मंडी में स्थापित अटल किसान मजदूर कैंटीन का औचक निरीक्षण किया। खाना बनाने वाली महिलाओं का फीड बैक लिया। स्वयं सहायता समूह की जानकारी ली। महिलाओं ने बताया गेहूं सीजन में 350 लोग यहां खाना ले रहे हैं।

chat bot
आपका साथी