कैथल में नौ केंद्रों पर एम हजार से अधीक विद्यार्थियों ने दी एनएमएमएस की परीक्षा

परीक्षा में नकल को रोकने के लिए दो टीमों का गठन किया गया है। साथ ही 18 पर्यवेक्षकों को नियुक्त किया गया है। परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों को 12 हजार प्रति वर्ष दिए जाएंगे। यह छात्रवृत्ति प्रतिमाह एक हजार रुपये नौवीं से 12वीं कक्षा दी जाएंगी।

By Pankaj KumarEdited By: Publish:Sun, 20 Dec 2020 01:30 PM (IST) Updated:Sun, 20 Dec 2020 01:30 PM (IST)
कैथल में नौ केंद्रों पर एम हजार से अधीक विद्यार्थियों ने दी एनएमएमएस की परीक्षा
परीक्षा देने के लिए केंद्र पर पहुंचे विद्यार्थी।

कैथल, जेएनएन । जिले में शिक्षा विभाग की ओर से नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप (एनएमएमएस) की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए नौ से अधिक केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें एक हजार से अधिक विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। परीक्षा में नकल को रोकने के लिए दो टीमों का गठन किया गया है। जो परीक्षा में नकल को लेकर निगरानी करेंगे। इसके साथ ही 18 पर्यवेक्षकों को नियुक्त किया गया है। बता दें कि एनएमएमएस की परीक्षा सातवीं कक्षा में 55 प्रतिशत अंक प्राप्त कर आठवीं कक्षा में सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए आयोजित की जाती है। यह परीक्षा रविवार को सुबह 11 से दोपहर दो बजे तक संचालित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। स्कूल में परीक्षा केंद्र स्थापित किया गया है, उसी स्कूल से केंद्र अधीक्षक, पर्यवेक्षक तथा अन्य स्टॉफ की नियुक्ति संस्था के मुखिया द्वारा की गई है।

12वीं तक मिलेंगे 50 हजार रुपये

एनएमएसएस की परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों को 12 हजार प्रति वर्ष दिए जाएंगे। इस प्रकार से 12वीं कक्षा तक कुल 50 हजार रुपये दिए जाएंगे। यह छात्रवृत्ति प्रतिमाह एक हजार रुपये नौवीं से 12वीं कक्षा दी जाएंगी। बता दें कि कुल चार साल में विद्यार्थियों को 48 हजार रुपये एनएमएसएस स्कॉलरशिप में चयनित विद्यार्थियों को दिए जाते हैं।

किए गए है पूरे प्रबंध 

जिला शिक्षा अधिकारी अनिल शर्मा ने बताया कि विभाग की ओर से परीक्षा को लेकर पूरी तैयारियां की गई है। यह परीक्षा सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर दाे बजे तक तीन घंटे तक आयोजित की जाएगी। इसके लिए फ्लाइंग की दो टीमों का गठन किया गया है। इसमें 50 से अधिक अध्यापकों की अलग से ड्यूटियां लगाई गई हैं।

chat bot
आपका साथी