मशीन पर काम करते समय नाबालिग का हाथ कटा, फैक्टरी मालिक व डाक्टर के खिलाफ केस

यमुनानगर में मशीन पर काम करते समय नाबालिग का हाथ कट गया। पिता कीशिकायत पर फैक्टरी मालिकों व डाक्टर के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। 22 जून को आया था मशीन में हाथ अब पुलिस में दी शिकायत।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 05:22 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 05:22 PM (IST)
मशीन पर काम करते समय नाबालिग का हाथ कटा, फैक्टरी मालिक व डाक्टर के खिलाफ केस
फैक्‍टरी में काम करते समय नाबालिग का हाथ कट गया।

कैथल, जागरण संवाददाता। फैक्टरी में काम करते समय नाबालिग का हाथ मशीन में आ गया था। इलाज के लिए शहर के एक निजी अस्पताल में दाखिल करवाया गया। घायल किशोर के पिता का आरोप है कि फैक्टरी मालिकों ने निजी अस्पताल के चिकित्सक के साथ मिलकर उसके बेटे के दाएं हाथ की चार अंगुलियां व आधा अंगूठा कटवा दिया। इस कारण उसका बेटा जिंदगी भर के लिए दिव्यांग हो गया। जबकि अंगूठी व अंगूठा काटने के लिए परिवार के किसी भी सदस्य की अनुमति नहीं ली गई। पीड़ित व्यक्ति ने इसे लेकर सिटी थाना पुलिस को शिकायत दी। पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। शहर थाना पुलिस इंचार्ज शिव कुमार सैनी ने बताया कि किशोर के पिता की शिकायत पर फैक्टरी मालिकों व डाक्टर के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

पीड़ित ने पुलिस को ये दी शिकायत

पट्टी अफगान निवासी एटलस ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उसका 16 साल 10 माह का बेटा साहिल कुमार 16 जून को अनमोल पालिमर फैक्टरी में काम करने के लिए लगा था। इस फैक्टरी में पानी की टंकिया बनाई जाती है। इस कार्य के लिए फैक्टरी मालिकों ने उसके बेटे को साढ़े 10 हजार रुपये वेतन देने की बात कही। काम पर रखते समय फैक्टरी मालिक अनमोल गुप्ता व सुरेंद्र गुप्ता ने कहा था कि प्लास्टिक पाइप व टंकियों को लोडिंग व अनलोडिंग का ही कार्य लिया जाएगा, लेकिन बाद में उसके बेटे पर दबाव बनाते हुए प्लास्टिक दाना बनाने वाले मशीन पर काम करने के लिए लगा दिया। इसके लिए उसके बेटे ने इंकार भी किया, लेकिन मालिकों ने उस पर काम करने का दबाव बनाया, न करने पर नौकरी से हटाने की बात कही। यहां तक झूठे केस में फंसाने की धमकी भी दी।

किशोर के पिता ने बताया कि 22 जून को मशीन पर काम करते समय उसके बेटे का दायां हाथ मशीन में आ गया। इसकी जानकारी उन्हें देने की बजाए इलाज के लिए उसके बेटे को अस्पताल ले गए। दो अस्पतालों के चिकित्सकों ने इलाज करने में असमर्थता जताते हुए हायर सेंटर रेफर कर दिया। उसके बेटे की आयु भी जानबूझकर 18 साल बताई। आरोप है कि करनाल रोड स्थित बालाजी अस्पताल में डाक्टर नवीन बंसल के पास ले गए, जो आरोपितों के जान-पहचान का है। उक्त डाक्टर ने उसके बेटे की हाथ की अंगुलियां व आधा अंगूठा काट दिया और टांके भरकर अस्पताल से छुट्टी कर दी।

आरोपित घर आकर भी उन्हें धमकी देकर गए की इस बारे में किसी झूठे केस में फंसवा देंगे। आरोपित पिता-पुत्र ने उन्हें मशीन में हाथ आने की बात न बताकर यह कहा की हाथ में चोट लगी है, जिसका इलाज करवा दिया है। शिकायतकर्ता ने बताया कि जब हाथ में ज्यादा दर्द होने पर 24 जून को फैक्टरी में गए तो आरोेपितों ने कहा कि यहां दोबारा आए तो जान से मार देंगे। इसलिए पुलिस प्रशासन से मांग है कि आरोपितों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए।

chat bot
आपका साथी