Haryana College Admission: हरियाणा में स्नातकोत्तर दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि समाप्‍त, अब 22 को निकलेगी मेरिट

हरियाणा के उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से पीजी में दाखिले की अंतिम तिथि समाप्‍त हो चुकी है। अब 22 को मेरिट लिस्‍ट जारी कर दी जाएगी। कल यानी 19 अक्‍टूबर से आवेदन दस्‍तावेजों की जांच शुरू हो जाएगी।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 09:26 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 09:26 AM (IST)
Haryana College Admission: हरियाणा में स्नातकोत्तर दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि समाप्‍त, अब 22 को निकलेगी मेरिट
पीजी कक्षाओं के लिए अब 22 को मेरिट लिस्‍ट जारी कर दी जाएगी।

करनाल, जागरण संवाददाता। उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से स्नातकोत्तर दाखिले के लिए इच्छुक विद्यार्थियों ने रविवार को अंतिम दिन आवेदन किया। जिले के सात कालेजों में 1645 सीटों पर चार हजार विद्यार्थियों के आवेदन बताए जा रहे हैं। सेक्टर-14 पंडित चिरंजीलाल शर्मा राजकीय महाविद्यालय में अलग-अलग संकायों के लिए 1012 आवेदन आए हैं। इसी तरह, राजकीय कन्या महाविद्यालय और दयाल सिंह कालेज को अधिक पसंद किया है। अब कालेज स्तर पर आनलाइन अपलोड किए गए दस्तावेजों की जांच की जा रही है। शेड्यूल के अनुसार 22 अक्टूबर को पहली कटआफ लिस्ट जारी की जाएगी। दूसरी तरफ स्नातक दाखिलों की 25 अक्टूबर तक आवेदन की तिथि बढ़ने से विद्यार्थियों में खुशी है। जिले की 14 कालेजों में स्नातक संकायों की आठ फीसद ही सीटें खाली बची हैं जिन पर ओपन काउंसलिंग के माध्यम से दाखिला लिया जाएगा।

अब 28 अक्टूबर को फिजिकल ओपन काउंसलिंग

आंकड़ों के अनुसार सेक्टर-14 राजकीय महाविद्यालय में 340, राजकीय कन्या महाविद्यालय में 175, डीएवीपीजी महाविद्यालय में 370, दयाल सिंह महाविद्यालय में 250, गुरुनानक खालसा कालेज में 240, केवीएडीएवी महाविद्यालय में 150 और शहीद उधम सिंह कालेज मटकमाजरी में 120 सीटों पर पीजी के लिए दाखिले होने हैं। जिले के सात कालेजों में 1645 सीटों में 325 सीटों पर बेटियों के लिए आरक्षित हैं। स्नातकोत्तर दाखिले के लिए अंतिम तिथि के बाद अब 28 अक्टूबर को ओपन फिजिकल काउंसलिंग के आधार पर कालेजों में दाखिला लिया जाएगा। प्रत्येक वर्ष सेक्टर-14 राजकीय महाविद्यालय में दाखिले के लिए मेरिट अधिक जाती है।

19 अक्टूबर तक दस्तावेजों की जांच : डा. रामपाल सैनी

डीएवीपीजी महाविद्यालय के प्राचार्य डा. रामपाल सैनी ने बताया कि एमए, एम-काम, एमएससी आदि स्नातकोत्तर कक्षाओं में दाखिले के लिए 17 अक्टूबर तक आनलाइन आवेदन मांगे गए थे। कालेज स्तर पर अब विद्यार्थियों के दस्तावेजों की जांच की जा रही है जोकि 19 अक्टूबर तक चलेगी। पहली कटआफ लिस्ट 22 अक्टूबर को जारी की जाएगी। जिन विद्यार्थियों का नाम पहली मेरिट सूची में आएगा, वे 26 अक्टूबर तक फीस जमा करवाकर दाखिला ले सकते हैं। इसके बाद भी सीटें खाली रहती हैं तो 28 अक्टूबर से पीजी कक्षाओं के नए आवेदनों के लिए पोर्टल दोबारा खुलेगा और ओपन काउंसलिंग के माध्यम से दाखिले होंगे।

chat bot
आपका साथी