त्योहारी सीजन में मापतोल और खाद्य सुरक्षा विभाग तैयार, सैंपलिंग और जांच होगी तेज

मापतोल और खाद्य सुरक्षा विभाग ने त्‍योहारी सीजन में कार्रवाई शुरू कर दी है। मिठाइयों को डिब्बों के साथ तोलने पर होगी कार्रवाई खाद्य सुरक्षा विभाग एक्सपायरी को करेगा चेक। जल्द ही शुरू किया जाएगा अभियान नियम तोड़ने पर जुर्माना वसूला जाएगा दुकानदारों से।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 09:48 AM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 09:48 AM (IST)
त्योहारी सीजन में मापतोल और खाद्य सुरक्षा विभाग तैयार, सैंपलिंग और जांच होगी तेज
मापतोल और खाद्य सुरक्षा विभाग दुकानदारों पर नजर रखेगा।

अंबाला, जागरण संवाददाता। त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है और ऐसे में मापतोल और खाद्य सुरक्षा विभाग तैयारी कर चुका है। दुकानदारों पर कार्रवाई की तैयारी है, जबकि विभागों की टीम जल्द ही छापामार कार्रवाई के लिए अपनी रणनीति बना रहे हैं। त्योहारी सीजन में जहां मिलावटखोर सक्रिय हो जाते हैं, वहीं दुकानदार भी डिब्बों के साथ ही मिठाइयों को तोल डालते हैं। ऐसे में इस सीजन के दौरान ग्राहकों को अच्छा खासा चूना लगा दिया जाता है। ऐसे में दोनों विभाग अब छापामारी और सैंपलिंग की कार्रवाई को और तेज करने जा रहे हैं।

त्योहारों के दिनों में मिठाइयों की दुकानों पर अक्सर दुकानदार डिब्बे के साथ ही मिठाइयां तोल देते हैं। ऐसे में एक ग्राहक कम से कम सौ ग्राम मिठाई का चूना लगता है, जबकि दुकानदार इस में अपना फायदा कर जाता है। नियम है कि मिठाई को तोलने के बाद उसे डिब्बे में पैक करना होता है, ताकि ग्राहक को पूरा सामान मिले। लेकिन ऐसा नहीं होता। इसी को लेकर मापतोल विभाग इस बार कड़ी कार्रवाई की तैयारी में है। बताया जाता है कि नियम तोड़ने वालों पर भारी भरकम जुर्माना किया जाएगा।

दूसरी ओर त्योहारी सीजन में इस खाद्य सुरक्षा विभाग भी अपनी तैयारी कर रहा है। एक ओर मोबाइल लैब वैन के शिविर अधिक संख्या में लगाए जाएंगे, वहीं सैंपलिंग भी जल्द ही शुरू की जाएगी। इसके लिए विभाग अपनी टीम तैयार कर चुका है। मोबाइल वैन विभिन्न स्थानों पर रुकेगी ताकि आम जनता खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता को चैक करवा सके। मौके पर ही रिपोर्ट दे दी जाएगी। इससे जनता में भी जागरूकता आएगी कि यदि किसी दुकान से खरीदा गया सैंपल फेल हो जाता है, तो ग्राहक इसको लेकर सतर्क रहें।

इस बारे में जिला खाद्य सुरक्षा विभाग के डेजिग्नेटिड आफिसर सुभाष चंद्र ने बताया कि तैयारी है, जबकि इस दौरान सैंपलिंग ज्यादा की जाएगी। इसके अलावा मिठाइयों की दुकानों पर मिठाइयों की ट्रे में एक्सपायरी लगी है या नहीं इसको भी चैक किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी