मलेरिया और डेंगू से बचाव के लिए स्वास्थ्य टीम ने किया निरीक्षण

चंडीगढ़ से आई राज्य विज्ञानी डा. सीमा सिंह एसएमओ संजय अंतिल सहित स्थानीय स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कस्बे के भापरा और मनाना रोड सहित पड़ाव मुहल्ला का निरीक्षण किया। वहां के लोगों को मलेरिया और डेंगू के प्रति जागरूक किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 09:01 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 09:01 PM (IST)
मलेरिया और डेंगू से बचाव के लिए स्वास्थ्य टीम ने किया निरीक्षण
मलेरिया और डेंगू से बचाव के लिए स्वास्थ्य टीम ने किया निरीक्षण

जागरण संवाददाता, समालखा : चंडीगढ़ से आई राज्य विज्ञानी डा. सीमा सिंह, एसएमओ संजय अंतिल सहित स्थानीय स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कस्बे के भापरा और मनाना रोड सहित पड़ाव मुहल्ला का निरीक्षण किया। वहां के लोगों को मलेरिया और डेंगू के प्रति जागरूक किया। बुखार होने पर तुरंत उपमंडल अस्पताल में निशुल्क खून जांच कराने को कहा।

एसएमओ संजय अंतिल ने बताया कि बुखार के मरीजों के साथ मलेरिया और डेंगू के केस सामने आने के बाद टीम निरीक्षण के लिए आई थी। टीम ने कस्बे में चल रहे बीमारी के रोकथाम के प्रबंधों का भी जायजा लिया। लोगों से पूछताछ की। बुखार के मरीज वाले क्षेत्र में पानी स्टोरेज, हौदी का मुआयना किया। लोगों को घर सहित आसपास में साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए। खाली टायर, कूलर, गमला व बर्तन में पानी जमा नहीं करने की सलाह दी। गंदे पानी की हौदी को बराबर साफ करने और दवा डालते रहने को कहा। उन्होंने कहा कि पूर्व सुरक्षा में ही बीमारियों का उपचार है। गर्मी और सर्दी के बीच में मौसम परिवर्तन होने से मलेरिया और डेंगू का संक्रमण बढ़ जाता है, जिसे सतर्कता और उपचार से ही रोका जा सकता है। उन्होंने आशा वर्करों की भी बैठक ली। उन्हें सतर्कता से काम करने को कहा।

chat bot
आपका साथी