अपने कौशल से राष्ट्र को आत्मनिर्भर बनाएं : विनोद

कोरोना के कारण देश-प्रदेश के समक्ष अनेक समस्याएं उत्पन्न हो गई हैं। ऐसे समय में एनएसएस के सभी स्वयं सेवकों के अलावा सभी युवाओं को अपने कौशल के माध्यम से इन सभी समस्याओं का मुकाबला करते हुए देश को एक आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाने का संकल्प लेना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Jan 2021 07:32 AM (IST) Updated:Fri, 08 Jan 2021 07:32 AM (IST)
अपने कौशल से राष्ट्र को आत्मनिर्भर बनाएं : विनोद
अपने कौशल से राष्ट्र को आत्मनिर्भर बनाएं : विनोद

जागरण संवाददाता, पानीपत : हरियाणा शिक्षा विभाग, जिला प्रशासन, जिला रेडक्रॉस सोसाइटी और जिला एनएसएस समिति के संयुक्त तत्वावधान में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिवाह में आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर के समापन समारोह मनाया गया। इसके मुख्य अतिथि जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के उप अधीक्षक विनोद कुमार रहे।

जिले के प्रसिद्ध योग प्रशिक्षक रणधीर सिंह जागलान एचआइवी एड्स की प्रोजेक्ट मैनेजर सुदेश रानी, रेडक्रॉस की कॉर्डिनेटर पूजा मलिक और आर्य समाज काबड़ी के उप प्रधान ओम दत्त आर्य विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे। मुख्य अध्यापक मुकेश कुमार, सुरेंद्र कादियान व डीपी रश्मि विशेष अतिथि के रूप में मौजूद रहीं। समारोह की अध्यक्षता प्राचार्य सुभाष चंद्र ने की।

एनएसएस प्रभारी सोनिया हुड्डा ने सभी का स्वागत किया। उप अधीक्षक विनोद कुमार ने कहा कि जब तक देश का प्रत्येक नागरिक अपनी राष्ट्रीय जिम्मेदारियों के प्रति सजग नहीं होगा, तब तक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के सभी सिद्धांतों को व्यावहारिक रूप में पूरा करना संभव नहीं होगा। इसी के दृष्टिगत इस समय हरियाणा के राज्यपाल व सरकार की देखरेख में प्रदेश के सभी जिलों में राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविर लगाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण देश-प्रदेश के समक्ष अनेक समस्याएं उत्पन्न हो गई हैं। ऐसे समय में एनएसएस के सभी स्वयंसेवकों के अलावा सभी युवाओं को अपने कौशल के माध्यम से इन सभी समस्याओं का मुकाबला करते हुए देश को एक आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाने का संकल्प लेना होगा। कोरोना के दौरान स्मार्ट फोन और इंटरनेट की पहुंच के कारण ही हरियाणा के छात्र अपनी पढ़ाई का कार्य ऑनलाइन के माध्यम से कर पा रहे हैं। फेसबुक, ट्वीटर, यू ट्यूब, वाट्सएप जैसे प्लेटफार्म लोगों की जिदगी का अटूट हिस्सा बन गए हैं। कंप्यूटर शिक्षा के माध्यम से भी युवा वर्ग आत्मनिर्भर बन सकता है।

chat bot
आपका साथी