Lockdown Extended in Haryana: हरियाणा में 14 नवंबर तक बढ़े प्रतिबंध, मास्क बगैर निकले तो नहीं मिलेगी सरकारी सेवाएं

महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के तहत कोरोना महामारी से बचने के लिए हरियाणा में लाकडाउन को बढ़ाया गया है। अब 14 नवंबर तक सख्‍ती जारी रहेगी। उपायुक्तों को कोरोना मानकों का पालन नहीं करने वाले लोगों से सख्ती से निपटने का निर्देश।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 02:13 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 02:13 PM (IST)
Lockdown Extended in Haryana: हरियाणा में 14 नवंबर तक बढ़े प्रतिबंध, मास्क बगैर निकले तो नहीं मिलेगी सरकारी सेवाएं
हरियाणा में त्‍योहार में कोरोना केस को रोकने के लिए लाकडाउन बढ़ाया।

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। त्योहारी मौसम में कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं को देखते हुए प्रदेश सरकार ने महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा को 14 नवंबर तक बढ़ा दिया है। इस दौरान सरकारी दफ्तरों, रोडवेज बसों सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं तो सेवाएं नहीं के नियम को लागू किया जाएगा। यानी कि मास्क नहीं पहना तो कोई भी सेवाएं नहीं मिलेंगी। साथ ही उपायुक्तों को कोरोना मानकों का पालन नहीं करने वाले लोगों से सख्ती से निपटने को कहा गया है।

मुख्य सचिव विजय वर्धन ने शुक्रवार को आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत मिली शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए लाकडाउन को बढ़ा दिया। आवासीय विश्वविद्यालय में अभी आनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। आफलाइन पढ़ाई पर नवंबर मध्य में फैसला लिया जाएगा। कालेज और तकनीकी संस्थान विद्यार्थियों के लिए खुले रहेंगे। सभी रेस्टोरेंट, बार, माल और रेस्त्रा को 50 फीसद बैठने की क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति दी गई है।

जिम और स्पा में भी कुल क्षमता के 50 प्रतिशत लोग आ सकेंगे। इसी तरह गोल्फ कोर्स के क्लब हाउस, रेस्टोरेंट और बार को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई है। सामाजिक दूरी के सिद्धांत, नियमित सैनिटाइजेशन और कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार के नियमों की अनुपालना के साथ स्विमिंग पूल खोलने की अनुमति दी गई है। इसके लिए प्रतिभागियों व स्टाफ का टीकाकरण होना जरूरी है।

बाजारों में बढ़ रही भीड़

पानीपत, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र सहित कई जिलों में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान हालात बेहद खराब थे। हर रोज मौत के आंकड़े बढ़ रहे थे। ऐसे में जिला प्रशासन ने त्‍योहार के दौरान सख्‍ती करने का फैसला लिया है। बिना मास्‍क निकलने पर कार्रवाई की जाएगी।

वैक्‍सीनेशन पर जोर

हरियाणा के कई जिलों में वैक्‍सीनेशन का लक्ष्‍य के करीब है। वहीं पहली डोज लेने के बाद दूसरे डोज के लिए भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। पानीपत में शनिवार को सिविल अस्पताल, अमर ज्योति स्कूल, भारत नगर, अहर पीएचसी, देवी मंदिर, पानीपत कृपाल आश्रम, पानीपत, परढ़ाना सब सेंटर, पीएचसी इसराना, सेवा भारती स्कूल, शास्त्री कालोनी, सब सेंटर कुराना, शहरी स्वास्थ्य केंद्र, सेक्टर-12, शहरी स्वास्थ्य केंद्र, सेक्टर-25, अर्बन पीएचसी, बतरा कालोनी सेंटर पर वैक्‍सीन लग रही है।

chat bot
आपका साथी