इन सरकारी स्कूलों में होगी इंग्लिश मीडियम पढ़ाई, दाखिले के लिए आवेदन का अंतिम दिन

सरकार ने मॉडल संस्कृति स्कूलों को इंग्लिश मीडियम बनाया है। दाखिले के लिए शनिवार तक का समय है। सरकार ने आवेदन की तिथि बढ़ाने की कोई सूचना नहीं दी है। इससे अभिभावकों में असमंजस की स्थिति बन गई है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 07:04 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 07:04 AM (IST)
इन सरकारी स्कूलों में होगी इंग्लिश मीडियम पढ़ाई, दाखिले के लिए आवेदन का अंतिम दिन
सरकार ने प्राइमरी विंग में 1418 तो वरिष्ठ माध्यमिक विंग में 136 राजकीय स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम बनाया है।

कैथल, जेएनएन। सरकार द्वारा राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में दाखिले के लिए आवेदन एक अप्रैल को शुरू हुए थे। इन आदेशों के तहत आज आवेदन करने की तिथि है। आज से आवेदन के लिए केवल एक दिन ही शेष रह गया है। शुक्रवार को सीएम मनोहर लाल द्वारा पहली से आठवीं तक के कक्षा के विद्यार्थियों के लिए 30 अप्रैल तक स्कूलों को बंद करने का ऐलान कर दिया है।

अभी तक स्कूलों में आवेदन की तिथि को बढ़ाने को लेकर भी शिक्षा विभाग ने कोई नया पत्र जारी नहीं किया है। ऐसे में शनिवार को इन स्कूलों में आवेदन की तिथि अंतिम होने की स्थिति में अब अभिभावकों में असमंजस की स्थिति बन गई है। यदि आज आवेदन तिथि बढ़ने का कोई पत्र जारी नहीं होता है तो इन स्कूलों में विद्यार्थियों की कमी रह सकती है।   

134 की तर्ज पर रिक्त छोड़ी जाएंगी सीटें

बता दें कि सरकार द्वारा प्राइमरी विंग में 1418 राजकीय स्कूलों तो वरिष्ठ माध्यमिक विंग में 136 राजकीय स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम बनाया है। इसके साथ ही इन राजकीय मॉडल संस्कृति मॉडल विद्यालयों में 134 की तर्ज पर कक्षा में सीटों को रिक्त छोड़ने का फैसला भी सरकार द्वारा लिया गया है। जिसमें एक लाख 80 हजार से कम आय वाले परिवार के बच्चों के लिए 20 प्रतिशत और दो लाख 40 हजार रुपये से कम आय वाले परिवारों के बच्चों के लिए दस प्रतिशत सीटें छोड़ने का फैसला लिया है। इसी पैटर्न पर छठी से आठवीं कक्षा में भी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों वाले विद्यार्थियों के लिए सीटें रिक्त रखने का निर्णय लिया गया है। 

जिले में यह स्कूल बने हैं संस्कृत मॉडल स्कूल

1. राजकीय संस्कृति मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, क्योड़क, कैथल।

2. राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सीवन, कैथल।

3. राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, चीका, कैथल।

4. राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, पूंडरी, कैथल।

5. राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, कलायत, कैथल।

6. राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, राजौंद, कैथल।

तिथि बढ़ाने के नहीं आए आदेश

जिला शिक्षा अधिकारी अनिल शर्मा ने बताया कि आवेदन तिथि बढ़ाने को लेकर शिक्षा विभाग के कोई नए आदेश नहीं आए हैं। यदि नए आदेश आते हैं तो इस पर नए सिरे एसओपी जारी विभाग द्वारा की जाएगी। जिसके बाद ही यह स्पष्ट हो पाएगा कि दाखिले ऑनलाइन माध्यम से होंगे या ऑफलाइन माध्यम से।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ेंः हरियाणा में कोविशील्‍ड की दूसरी डोज के लिए बदला प्‍लान, पहुंची 5.85 लाख डोज

यह भी पढ़ेंः कोरोना से मौत का एक बड़ा कारण ये भी, कुरुक्षेत्र प्रशासन ने भी माना, इस तरह बचें

chat bot
आपका साथी