आइटीआइ में एडमिशन को लेकर बढ़ी अंतिम तिथि, अब चार अक्टूबर तक करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

प्रदेश के राजकीय व निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में एडमिशन पाने के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है। अब आइटीआइ में एडमिशन पाने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थी चार अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 06:54 PM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 06:54 PM (IST)
आइटीआइ में एडमिशन को लेकर बढ़ी अंतिम तिथि, अब चार अक्टूबर तक करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन
आइटीआइ में एडमिशन को लेकर बढ़ी अंतिम तिथि, अब चार अक्टूबर तक करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

जागरण संवाददाता, पानीपत : प्रदेश के राजकीय व निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में एडमिशन पाने के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है। अब आइटीआइ में एडमिशन पाने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थी चार अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। पहले 30 सितंबर की अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के निदेशक ने इसको लेकर सभी प्रधानाचार्य व वर्ग अनुदेशक इंचार्ज को पत्र लिख निर्देश जारी कर दिए हैं।

प्रदेश में 172 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान हैं। इनमें अलग अलग ट्रेड की 57 हजार 716 सीटें है। जबकि 200 निजी आइटीआइ हैं। उनमें 28 हजार 912 सीटें हैं। संस्थानों में एडमिशन को लेकर आनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल खोला गया। आकड़ों की बात करें तो प्रदेश भर से 30 सितंबर शाम छह बजे तक 83 हजार 39 विद्यार्थियों ने एडमिशन को लेकर रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें से 66 हजार 377 के आवेदन पूर्ण हो चुके हैं। हालांकि विभाग की ओर से लड़कियों के लिए 500 रुपये प्रतिमाह प्रोत्साहन राशि शुरू करने के बावजूद भी अभी तक केवल 10 हजार 690 लड़कियों ने आइटीआइ में एडमिशन को लेकर रजिस्ट्रेशन कराया है जोकि कुल रजिस्ट्रेशन का केवल 12.87 फीसद है।

ट्रेड के प्रति रुझान की बात करें तो प्रदेश भर में सबसे ज्यादा विद्यार्थियों ने इलेक्ट्रीशियन के प्रति दिलचस्पी दिखाई है। इसके बाद कम्प्यूटर आपरेटर एंड प्रोग्रामिग असिस्टेंट के प्रति विद्यार्थियों का रूझान दिख रहा है। फिटर की ट्रेड रूझान में तीसरे स्थान पर है। पानीपत जिले में आठ राजकीय आइटीआइ हैं। इनमें एक पानीपत व एक समालखा में महिला आइटीआइ भी शामिल है, जहां हजारों विद्यार्थियों ने एडमिशन को लेकर रजिस्ट्रेशन कराया है।

नोटिस बोर्ड पर करा दिया प्रदर्शित

राजकीय आइटीआइ पानीपत के प्रिसिपल डा. कृष्ण कुमार ने बताया कि आइटीआइ में एडमिशन को लेकर आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तिथि को 30 सितंबर से बढ़ाकर चार अक्टूबर कर दिया गया है। उक्त सूचना को संस्थान की वेबसाइट पर अपलोड कराने के साथ नोटिस बोर्ड पर भी प्रदर्शित करा दिया गया है। ताकि विद्यार्थियों को पता लग सके।

chat bot
आपका साथी