ITI दाखिलों के लिए ट्रेड में बदलाव का आखिरी मौका, दूसरी मेरिट लिस्‍ट के लिए प्रक्रिया शुरू

हरियाणा के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ट्रेड बदलवाने के लिए 20 अक्‍टूबर यानी आज आखिरी मौका है। इसके बाद ट्रेड में बदलाव नहीं होगा। वहीं दूसरी मेरिट लिस्‍ट की प्रक्रिया शुुरू कर दी गई है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 09:48 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 09:48 AM (IST)
ITI दाखिलों के लिए ट्रेड में बदलाव का आखिरी मौका, दूसरी मेरिट लिस्‍ट के लिए प्रक्रिया शुरू
राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में दाखिला प्रक्रिया।

करनाल, जागरण संवाददाता। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की ओर से सरकारी व निजी आइटीआइ में दाखिलों की प्रक्रिया जारी है। पहली कटआफ लिस्ट जारी होने के बाद अब दूसरी कटआफ लिस्ट के लिए सीटों का आवंटन होना है। दाखिले के इच्छुक विद्यार्थी 20 अक्टूबर तक आनलाइन पोर्टल पर ट्रेड में बदलाव कर सकते हैं।

कुंजपुरा चौक स्थित बाबू मूलचंद जैन राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में 34 ट्रेड की 61 यूनिटों में दाखिले के लिए 13289 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। 22 अक्टूबर को सीट आवंटन के लिए दूसरी लिस्ट जारी की जाएगी। पहली कांउिसलिंग में कुल 270 विद्यार्थियों का एडमिशन हुआ है। विद्यार्थी रजत ने बताया कि वह साकरा गांव का रहने वाला है और उसने स्टेनो हिन्दी के कोर्स का चयन किया है। उसके अधिकतर दोस्त आइटीआइ कोर्स करने के बाद नौकरी पर लग गए हैं, जिसके चलते तकनीकी काेर्स को प्राथमिकता दी है।

वर्ष में चार बार लगाया जाता है रोजगार मेला : धर्मेंद्र

प्राचार्य धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि छात्राओं को तकनीकी शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिमाह 500 रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा साल में चार बार रोजगार मेला लगाया जाता है जिसमें प्रदेश भर से आइटीआइ पास युवक हिस्सा लेते हैं।

34 ट्रेड के लिए 61 यूनिट में दाखिला

बाबू मूलचंद जैन राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में महिला आइटीआइ के लिए आठ ट्रेड में आकटेक्चरल ड्राफ्ट्समैन, बेसिक कोर्स, कंप्यूटर एम्बाइड्री डिजाइन, कोपा, ड्रेस मेकिग, इलेक्ट्रानिक्स, फेशन डिजाइनिग, स्वींग टेक्नोलाजी में 150 छात्राओं के दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। वहीं, कारपेंटर, कोपा, डीएमसी, इलेक्ट्रिशियन, इलेक्ट्रानिक्स मैकेनिक, फिटर, फाइनेंस एग्जीक्यूटिव, मशीनिस्ट, मैकेनिक मोटर व्हीकल, मैकेनिक आर एंड एसी, एमसीईए (मल्टीमीडिया एनिमेशन), एमडीई (मेकेनिक डीजल इंजन), पेंटर जरनल, प्लंबर, स्टेनो हिदी, स्टेनो अंग्रेजी, टर्नर, वेल्डर, टीपीसी (टेक्नीशियन पावर इलेक्ट्रानिक सिस्टम), सोयल टेक्निशियन एंड क्राप प्रोड्क्शन की यूनिटों में बच्चों का दाखिला लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी