कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की यूजी प्रथम, द्वितीय व पीजी की वार्षिक परीक्षाएं 10 अगस्‍त से शुरू, जानिए कब से रजिस्‍ट्रेशन

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी की यूजी प्रथम द्वितीय व पीजी की वार्षिक परीक्षाएं 10 अगस्‍त से शुरू हो रही हैं। 48 घंटे पूर्व परीक्षार्थी कर सकेंगे आनलाइन रजिस्ट्रेशन। परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट बीतने उपरांत नहीं बैठ सकेंगे आनलाइन परीक्षार्थी।

Anurag ShuklaTue, 03 Aug 2021 05:57 PM (IST)
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की यूजी प्रथम, द्वितीय व पीजी की वार्षिक परीक्षाएं 10 अगस्‍त से।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने 10 अगस्त से यूजी प्रथम व द्वितीय वर्ष और पीजी प्रथम व द्वितीय वर्ष की वार्षिक परीक्षाओं के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। कुवि ने दूरवर्ती पाठ्यक्रमों व प्राइवेट की वार्षिक परीक्षाओं को लेकर मंगलवार को गाइडलाइन जारी कर दी। साथ ही नकल रोकने के लिए कुवि एक साफ्टवेयर एजेंसी के माध्यम से प्रोक्टरिंग करवा रही है जोकि परीक्षार्थियों पर अपनी नजर रखेगा। इसके साथ ही आंसरशीट के पहले पेज पर स्टूडेंटस से जुड़ी जानकारी की गोपनीयता बनाए रखने के लिए कुवि ने इस बार नया बार-कोड सिस्टम लागू किया है।

परीक्षा नियंत्रक डा. हुकम सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने परीक्षा स्टैंडिंग कमेटी की सिफारिशों के आधार पर इन परीक्षाओं को भी ब्लैंडिड मोड में लेने की योजना बनाई है जिसकी अधिसूचना दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय के निदेशक व प्राइवेट विद्यार्थियों के लिए बनाए गए परीक्षा केंद्रों के प्राचार्यों को ई-मेल के माध्यम से जारी की गई। इसके साथ ही गाइडलाइन विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।

डा. हुकम सिंह ने बताया कि इन वार्षिक परीक्षाओं को लेकर सभी जानकारी केयू की वेबसाइट www.kuk.ac.in पर अपलोड कर दी है। विद्यार्थियों को किसी तरह की परेशानी होने पर परीक्षा शाखा से हेल्पलाइन नंबर 70821-13076, 70821-13164-70821-13073 पर भी संपर्क किया जा सकता है। 10 अगस्त से शुरू होने वाली सभी वार्षिक परीक्षाओं में इस बार इंप्रूवमेंट व एडिशनल के विद्यार्थी भी अपीयर होंगे। इसके साथ ही अप्रैल, मई 2020 सत्र की परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले एडिशनल व इंप्रूवमेंट के विद्यार्थी भी इन परीक्षाओं में अपीयर हो सकेंगे।

आनलाइन परीक्षा के लिए 48 घंटे पूर्व रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य

डा. सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय की यूजी व पीजी की वार्षिक परीक्षाओं के लिए आनलाइन मोड में परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय वेबसाइट से अपना परीक्षा प्रवेश-पत्र डाउनलोड करने उपरांत उस कोर्स के लिए परीक्षा शुरू होने से 48 घंटे पूर्व केयूकेआनलाइनएग्जामडाटकाम पर अपना पंजीकरण करवाना अनिवार्य होगा। विद्यार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट उपरांत अपना लाग-इन करने की अनुमति नहीं होगी इसलिए सभी विद्यार्थियों को समय रहते अपना लाग-इन करना अनिवार्य होगा।

इसके साथ ही आनलाइन परीक्षार्थियों के लिए अनिवार्य रूप से माक टेस्ट से गुजरना होगा क्योंकि उनके लिए मददगार साबित होगा जो पहली बार इस आनलाइन परीक्षा में अपीयर हो रहे हैं। उन्हें आनलाइन परीक्षा की पूरी प्रक्रिया वाला वीडियो देखना भी आवश्यक होगा जोकि कुवि की वैबसाइट प्रिंटरोलनंबरडाटकेयूकेडाटएसीडाटइन पर उपलब्ध है। परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को वेब-कैमरे के सामने उपस्थित होना होगा ताकि उत्तर-पुस्तिका लिखते समय उसका पूरा दृश्य एजेंसी के पर्यवेक्षक को दिखाई दे। कमरे में बिजली की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करनी होग। एक बात और इंटरनेट की स्पीड भी 512 केबीपीएस जरूरी है।

आनलाइन परीक्षा में तीन घंटे में लिखनी होगी उत्तर-पुस्तिका

डा. सिंह ने बताया कि इन सभी परीक्षाओं में विद्यार्थी को 100 प्रतिशत अंकों का पेपर हल करना होगा जिसके लिए उन्हें कुल चार घंटे का समय दिया जाएगा, लेकिन अपनी अपनी उत्तर-पुस्तिका लिखने के लिए उन्हें तीन घंटे का समय ही मिलेगा। पेपर करने के लिए विद्यार्थियों को ए-फार साइज के अधिकतम 36 पेजों का प्रयोग करना होगा। आंसरशीट की पीडीएफ फाइल का अधिकतम साइज 22 एमबी से अधिक नहीं होना चाहिए।

सुबह सत्र की परीक्षा 9.30 बजे और सायं सत्र के लिए 1.30 बजे वेबसाइट के माध्यम से संबंधित विद्यार्थी को उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए विद्यार्थी को परीक्षा शुरू होने से 20 मिनट पूर्व वेबसाइट पर लाग-इन करने की अनुमति दी गई है। वेब-पोर्टल पर उत्तर-पुस्तिका अपलोड करने का समय आनलाइन परीक्षाओं के लिए सुबह का आबंटित समय सुबह 9.30 बजे से 1.30 बजे और दोपहर के सत्र में 1.30 बजे से 5.30 बजे तक होगा लेकिन उत्तर-पुस्तिका लिखने की अनुमति मात्र तीन घंटे ही होगी, अतिरिक्त एक घंटा उन्हें प्रश्न-पत्र डाउनलोड करना व अधिकतम 36 पेजों की उत्तर-पुस्तिका अपलोड करने के लिए दिया गया है। जो विद्यार्थी निर्धारित अवधि यानी चार घंटे के दौरान अपनी आंसरशीट अपलोड करने में विफल रहते हैं, उनकी किसी भी स्थिति भी आंसरशीट स्वीकार नहीं की जाएगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.