दिल्‍ली के मुहल्‍ला क्‍लीनिक को जवाब, ये केंद्र इसलिए नेशनल में नंबर वन

दिल्ली बनाम हरियाणा के मुहल्ला क्लीनिक के बीच चल रही तीखी प्रतिक्रिया के बाद दिल्ली के सीएम केजरीवाल असंध आ रहे हैं। अगर वह कुरुक्षेत्र आते तो जरा ठीक था। जानिए ऐसी क्या है वजह।

By Ravi DhawanEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 07:32 PM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 11:47 AM (IST)
दिल्‍ली के मुहल्‍ला क्‍लीनिक को जवाब, ये केंद्र इसलिए नेशनल में नंबर वन
दिल्‍ली के मुहल्‍ला क्‍लीनिक को जवाब, ये केंद्र इसलिए नेशनल में नंबर वन

कुरुक्षेत्र, जेएनएन: केजरीवाल जी...आप दिल्ली के मुहल्ला क्लीनिकों की बात करते हो, क्लीनिक देखना है तो कुरुक्षेत्र आकर देखें। कृष्णा नगर गामड़ी का शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देश का पहला राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक वाला स्वास्थ्य केंद्र है। जानिए आखिर ऐसा क्या है इस खास

इस स्वास्थ्य केंद्र को देखने के लिए अब तक दिल्ली समेत दूसरे राज्यों के स्वास्थ्य विभाग व इंटरनेशनल संस्थाएं तक आ चुकी हैं। केंद्र के अंदर छोटी सी जगह में दी जाने वाली गुणवत्तापरक सुविधाओं को देखकर हर कोई आश्चर्य में पड़ रहा है। मगर उतने ही केंद्र को 30 मार्च 2018 को राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक वाला पहला शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र घोषित कर दिया गया, जिसमें मरीज को दी जाने वाली सुविधा से लेकर गुणवत्ता तक का खास ख्याल रखा जाता है।

13 मिनट में मिलता है उपचार
सरकारी से लेकर निजी स्वास्थ्य केंद्रों में जहां मरीजों को घंटों लाइन में लगकर उपचार कराना पड़ता है वहीं कृष्णा नगर गामड़ी में मरीज को महज 13 से 14 मिनट में चिकित्सक से परामर्श लेने से लेकर लैब में जांच और दवा तक मिल जाती है। यहां शिकायत बॉक्स से लेकर विचार दर्ज करने के लिए पुस्तिका भी रखी गई है। तभी इस केंद्र को देखने के लिए उड़ीसा, जम्मू व कश्मीर और जयपुर प्रदेशों से स्वास्थ्य विभाग की टीमें आ चुकी है।

इस केंद्र को देखकर ले रहे सीख
अंबाला, पानीपत, सोनीपत की टीमों ने इस केंद्र को देखकर अपने यहां भी ऐसी व्यवस्था तैयार करने का प्रयास किया है। प्रदेश सरकार की आदेश पर कृष्णा नगर गामड़ी की टीम ने नारनौल के निजामपुर छिल्लरों के स्वास्थ्य केंद्र का मार्गदर्शन किया। जबकि दिल्ली सरकार के प्रोजेक्ट पर काम करने वाली पापुलेशन सर्विसिस इंटरनेशनल की तीन सदस्यीय टीम तक इस केंद्र का निरीक्षण कर चुकी है। न तो इससे पहले और न ही इसके बाद किसी ने इस खिताब के लिए कोई रुचि दिखाई। ऐसे में अब तक राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक वाला केंद्र केवल हरियाणा के पास है।

यहां मशीनों का भी रिकॉर्ड चार्ट तैयार किया जाता : डॉ. प्रदीप
कृष्णा नगर गामड़ी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. प्रदीप सिंगला ने बताया कि इस केंद्र में हर व्यवस्था मरीज और कर्मचारियों की सुविधा के लिए की गई है। हर मशीनों की नियमित रूप से जांच होती है और उनका रिकॉर्ड चार्ट भी तैयार किया जाता है। इस केंद्र को देखकर दूसरे राज्यों में भी स्वास्थ्य केंद्र तैयार किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी