अब ट्रेनों में मिल रहा शाही भाेजन, जानें हरियाणा सहित देशभर में स्पेशल ट्रेनों में खाने का मेन्‍यू

भारतीय ट्रेनों में अब अच्‍छा और शाही भाेजन परोसा जाने लगा है। हरियाणा सहित पूरे देश में स्‍पेशल ट्रेनों में खास भाेजन या‍त्रियों को उपलब्‍ध करवाया जा रहा है। यात्रियों के लिए इन ट्रेनों में तैयार किए गए मेन्‍यू विशेष रूप से तैयार किए गए हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 08:59 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 08:59 AM (IST)
अब ट्रेनों में मिल रहा शाही भाेजन, जानें हरियाणा सहित देशभर में स्पेशल ट्रेनों में खाने का मेन्‍यू
स्‍पेशल ट्रेनों में यात्रियों को अच्‍छा भाेजन मिल रहा है। (फाइल फोटो)

अंबाला, [दीपक बहल]। कोरोना काल में स्पेशल ट्रेनों का दर्जा देकर पटरी पर उतारी गई ट्रेनों में अब शाही भोजन भी मिलने लगा है। नई दिल्ली से कटरा जाने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस, नई दिल्ली से कालका जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस और नई दिल्ली से वाराणसी जाने वाली कई अन्य स्पेशल ट्रेनों में भोजन की सुविधा शुरु हो चुकी है। ट्रेनों में छोले-चावल, राजमा-चावल, कढ़ी पकौड़ा, दाल तड़का, मटर पनीर चावल परोसा जा रहा है।

टिकट से कैटरिंग का चार्ज हटाया, प्राइवेट कंपनियों को गुणवत्ता वाला भोजन परोसने की जिम्मेदारी

मटर पनीर चावल के दाम जहां 180 रुपये प्रति पैकिंग है, वहीं अन्य के रेट150 रुपये प्रति पैकिंग रखा गया है। वाघ-बकरी चाय इलायची, मसाला और अदरक फ्लेवर में दी जा रही है, जिसका दाम 15 रुपये प्रति कप है, जबकि काफी 25 रुपये प्रति कप दी जा रही है। वेज सूप बीस रुपये में मिल रहा है। इसके अलावा चाकलेट व स्नेक्स भी यात्रियों की डिमांड पर दिया जा रहा है। पानी की बोतल का रेट पंद्रह रुपये रखा गया है।

यह भी पढ़ें: यह कैसा शांति मार्च: पंजाब में बड़े पैमाने पर ट्रैक्टरों में लगवाए जा रहे हैं लोहे के राॅड

मटर पनीर 180, तो राजमा- चावल 150 रुपये प्रति पैकिंग, दिल्ली कटरा, दिल्ली कालका सुविधा शुरू

कोरोना संक्रमण काल से पहले टिकट में ही यात्रियों का कैटरिंग चार्ज जोड़ दिया जाता था। नई दिल्ली से कटरा जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में टिकट के साथ जुड़े चार्ज में सुबह की चाय, ब्रेकफास्ट, लंच, पानी की बोतल और एक न्यूज़पेपर प्रत्येक यात्री को दिया जाता था। टिकट में करीब इन सभी का चार्ज साढ़े तीन सौ रुपये जोड़ा जाता था।

वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए बड़ी संख्या में जा रहे यात्री

नई दिल्ली से कटरा जाने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस (स्पेशल ट्रेन) की बात करें तो शुक्रवार को इस ट्रेन में यात्रियों को टिकट ही नसीब नहीं हुआ। ट्रेन में 1188 यात्रियों की क्षमता है। हालांकि वापसी में इस ट्रेन में 400 सीटें खाली पड़ी हैं। नई दिल्ली से कटरा के लिए ट्रेन का सफर महज आठ घंटे का है। इस ट्रेन का ठहराव दिल्ली के बाद अंबाला, लुधियाना और जम्मू में है। भोजन के दाम भले ही कुछ बढ़ गए हैं, लेकिन उसकी गुणवत्ता को देखते हुए लोग पसंद कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: चाचा अभय चाैटाला काे हरियाणा विधानसभा से इस्‍तीफे पर घेरेंगे दुष्‍यंत चौटाला, जानें क्‍यों लाएंगे विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव

यह भी पढ़ें: हरियाणा में देश की पहली Air Taxi की शुरुआत, महज 40 मिनट में चंडीगढ़ से हिसार पहुंची

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी