कंडेला खाप दो फाड़, चौधर के लिए दोनों धड़ों में खुद को असली साबित करने की मची होड़

कंडेला खाप में विवाद बढ़ा। कंडेला गांव में सर्वजातीय कंडेला खाप के चबूतरे पर 28 गावों के प्रतिनिधियों की पंचायत हुई। 4 जुलाई को गांव दालमवाला में धर्मपाल कंडेला को प्रधान चुना गया था। उसके बाद कार्यकारिणी की पहली पंचायत थी।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 09:55 AM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 09:55 AM (IST)
कंडेला खाप दो फाड़, चौधर के लिए दोनों धड़ों में खुद को असली साबित करने की मची होड़
कंडेला गांव में धर्मपाल कंडेला की अगुवाई में हुई पंचायत में मौजूद लोग।

जागरण संवाददाता, जींद। दोफाड़ हो चुकी कंडेला खाप में अब खुद को असली साबित करने की होड़ सी लग गई है। एक गुट के प्रधान धर्मपाल कंडेला ने शनिवार को ऐलान किया कि 23 गांव को कंडेला गांव में खाप के ऐतिहासिक चबूतरे पर महाभाेज कार्यक्रम किया जाएगा, जिसमें खाप के सभी 28 गांवों के हजारों लाेगों के अलावा देश-प्रदेश की खापों के प्रधान व प्रतिनिधि और सामाजिक व्यक्ति शामिल होंगे। वहीं, दो दिन पहले दूसरे गुट ने 25 जुलाई को प्रधान ओमप्रकाश कंडेला का चबूतरे पर अभिनंदन समारोह की बात कही थी।

शनिवार को कंडेला गांव में सर्वजातीय कंडेला खाप के चबूतरे पर 28 गावों के प्रतिनिधियों की पंचायत हुई, जिसकी अध्यक्षता प्रधान धर्मपाल कंडेला ने की। बीती 4 जुलाई को गांव दालमवाला में धर्मपाल कंडेला को खाप का प्रधान चुने जाने के बाद कार्यकारिणी की पहली पंचायत थी। प्रधान धर्मपाल ने पंचायत में कंडेला खाप के मुख्य उद्देश्य आपस में भाईचारा बढ़ाना, सामाजिक सदभाव को मजबूत करना, किसानों व मजदूरों की मांगों को राष्ट्रीय स्तर तक उठाना तथा किसान आंदोलन को समर्थन करने जैसे प्रस्ताव रखे, जिसका सभी सदस्यों ने अनुमोदन किया। धर्मपाल कंडेला ने कहा कि 23 जुलाई को महाभोज कार्यक्रम में खाप के सभी 28 गांवों के लोग शामिल होंगे। कुछ लोग निजी स्वार्थ के लिए खाप को कमजोर करके 14 गांवों तक सीमित कर रहे हैं, उनके मंसूबे सफल नहीं होने दिए जाएंगे।

रामदिया खोखरी महासचिव, महताब रूपगढ़ समेत 7 उपप्रधान

खाप के चबूतरे पर हुई पंचायत में प्रेस प्रवक्ता कर्मवीर लोहचब ने प्रधान धर्मपाल कंडेला की सहमति से कार्यकारिणी के पदाधिकारियों की सूची जारी की, जिसमें रामनिवास शाहपुर को कोषाध्यक्ष व रामदिया खोखरी को महासचिव की जिम्मेदारी सौंपी गई। सात उपप्रधान बनाए गए, जिनमें रणधीर सिंह, प्रदीप शर्मा दालमवाला, हजूरा सिंह, ओम प्रकाश शर्मा शाहपुर, चंद्रपाल रविदासिया, दयानंद नंबरदार व महताब सिंह रूपगढ़ शामिल हैं। छज्जू राम शर्मा जीतगढ़ को सहसचिव, अनिल लाठर मांडोखेड़ी को प्रधान सचिव, सोमदत्त रेढू को कानूनी सलाहकार, नंदी वाल्मीकि को विशेष कार्यकारिणी सदस्य नियुक्त किया गया है। एडवोकेट सोमदत्त रेढू को कंडेला खाप का लीगल एडवाइजर भी नियुक्त किया गया। उन्हें सर्वजातीय कंडेला खाप को विधिपूर्वक रजिस्टर्ड करवाने की जिम्मेदारी भी सौंपी गई।

विधिवत रूप से प्रधान चुने हैं धर्मपाल कंडेला

कंडेला खाप के प्रेस प्रवक्ता कर्मवीर लोहचब ने बताया कि 4 जुलाई को दालमवाला में खाप के 28 गांवों की महापंचायत में धर्मपाल कंडेला को विधिवत रूप से प्रधान चुना गया था। इस महापंचायत की चिट्ठी फाड़ी गई थी और सभी 28 गांवों के लाेग मौजूद थे। परंपरा के अनुसार निवर्तमान प्रधान टेकराम कंडेला ने प्रधान की पगड़ी धर्मपाल के सिर पर रख दी थी और खाप के मौजूद हजारों लोगों ने उन्हें प्रधान माना था। इसी पंचायत खाप ने टेकराम कंडेला को पगड़ी व चांदी की गदा भेंट करते सम्मानपूर्वक विदाई दी थी। महापंचायत के सभापति सूरत सिंह दालमवाला ने कंडेला खाप की पिछली कार्यकारिणी को भंग कर दिया गया था, जिसका शनिवार को विस्तार किया गया।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी