कैथल रेलवे स्‍टेशन नए साल में नए स्‍वरूप में दिखेगा, होगी ये सुविधाएं

पांच करोड़ की लागत से कैथल रेलवे स्‍टेशन का जीर्णोद्धार का कार्य जल्द होगा। नए साल में रेलवे स्‍टेशन का नया स्‍वरूप देखने को मिलेगा। रेलवे स्‍टेशन में प्रतिक्षालय से लेकर पार्किंग केबिन प्‍लेटफार्म को और लंबा बनाया जाएगा।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 03:45 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 03:45 PM (IST)
कैथल रेलवे स्‍टेशन नए साल में नए स्‍वरूप में दिखेगा, होगी ये सुविधाएं
कैथल रेलवे स्‍टेशन का जीर्णोद्धार किया जाएगा।

पानीपत/कैथल, जेएनएन। कैथल के रेलवे स्टेशन पर पिछले वर्ष जून महीने में शुरू हुआ विकास कार्य जल्द ही खत्म होगा। जिसके बाद रेलवे स्टेशन का  जीर्णोद्धार का कार्य जल्द पूरा हो जाएगा। जिसके बाद रेलवे स्टेशन को एक नया स्वरुप मिलेगा। बता दें कि रेलवेे स्टेशन पर प्लेटफार्म बढ़ाने, पार्किंग सहित अन्य विकास कार्य कराए जा रहे हैं, जो अंतिम चरण में है। हालांकि पार्किंग निर्माण का कार्य कुछ महीने पहले ही पूरा कर लिया गया है। इसके अलावा पिहोवा रोड और कलायत रेलवे स्टेशनों के भवन के जीर्णोद्धार के साथ प्रतीक्षालय और इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिग का कार्य किया जा रहा है। यह कार्य भी जनवरी महीने में पूरा कर लिया जाएगा। बता दें कि स्टेशनों पर चल रहे सभी कार्य रेलटेल कंपनी के माध्यम से करवाए जा रहे हैं। इसी कंपनी को रेलवे बोर्ड ने सभी कार्य पूरा करने की जिम्मेदारी दी है।

बता दें कि तीनों रेलवे स्टेशनों पर सुंदरीकरण के तहत होने वाले जीर्णाेंद्धार के कार्य को लेकर रेलवे ने पिछले वर्ष के बजट में दो करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की थी। इसके बाद इस वर्ष बजट में तीन करोड़ रुपये की राशि को और बढ़ाया गया था। परंतु कोरोना महामारी के चलते काम धीमा हुआ, जिस कारण कुछ कार्य अभी तक नहीं पूरे नहीं हो पाए। यदि कोविड- 19 न होता तो यह कार्य सितंबर में पूरा हो जाता। पिछले वर्ष जनवरी में रेलवे के अधिकारी ने कार्य का प्रपोजल बनाकर रेलवे बोर्ड को भेजा था, जिसके बाद जून में कार्य शुरू हुआ था।

रेल यात्री कल्याण समिति के प्रधान लाजपत राय सिगला ने बताया कि स्टेशनों पर जीर्णोद्धार का कार्य होने के बाद यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी। लंबा प्लेटफार्म न होने के कारण जयपुर चंडीगढ़ इंटरसिटी ट्रेन में जाने वाले यात्री प्लेटफार्म से नीचे से चढ़ते थे, लेकिन अब उन्हें यह समस्या नहीं होगी। रेलवे जल्द इस प्लेटफार्म को लंबा करेगा।

स्टेशनों का बदल जाएगा स्वरूप

रेल सेक्शन इंजीनियर हरप्रीत सिंह ने बताया कि रेलवे स्टेशनों पर होने वाले कार्यो का प्रपोजल बनाकर बोर्ड को भेजा गया है। कैथल स्टेशन पर प्लेटफार्म बढ़ाने, स्टेशन परिसर में पार्क, पार्किंग सुविधा, केबिन, प्रतीक्षालय कक्ष आदि बनाए जाएंगे। इसके साथ ही पिहोवा रोड और कलायत स्टेशनों के भवन को नया स्वरूप दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी