Kaithal Health Department: कैथल में डेंगू का खतरा बढ़ा, जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग ने बनाई रणनीति

कैथल में डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कुल 85 टीमों का गठन किया गया है जो शहर व गांव में दौरा कर लोगों को डेंगू से बचाव को लेकर जागरूक कर रही हैं। इनमें स्वास्थ्य कर्मी आशा वर्कर व सक्षम युवा शामिल है।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 07:19 AM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 07:22 AM (IST)
Kaithal Health Department: कैथल में डेंगू का खतरा बढ़ा, जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग ने बनाई रणनीति
कैथल में डेंगू का ग्राम बढ़ा लोगों में दहशत का माहौल।

कैथल, जागरण संवाददाता। कैथल में डेंगू का ग्राम बढ़ता जा रहा है। शहर के डोगरा गेट पर 75 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति को डेंगू की पुष्टि होने पर सिविल अस्पताल दाखिल करवाया गया है। अब कुल संख्या 23 पहुंच गई है। डेंगू का केस मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डोगरा गेट का दौरा कर आसपास के 50 घरों में सैंपल लिए। इन सैंपलों की रिपोर्ट वीरवार शाम को आएगी।

बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने बनाई टीमें

डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कुल 85 टीमों का गठन किया गया है, जो शहर व गांव में दौरा कर लोगों को डेंगू से बचाव को लेकर जागरूक कर रही हैं। इनमें स्वास्थ्य कर्मी, आशा वर्कर व सक्षम युवा शामिल है। लोगों को डेंगू से बचाव को लेकर जानकारी दी जा रही है। सिविल अस्पताल में 12 बेडों का डेंगू वार्ड भी बनाया गया है। ओपीडी में आने वाले लोगों में डेंगू के लक्षण नजर आने पर सैंपल भी लिए जा रहे हैं।

डेंगू को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें

सिविल सर्जन डा. जयंत आहूजा ने बताया कि कोरोना महामारी के साथ-साथ डेंगू को लेकर भी विभाग पूरी तरह से गंभीर है। अब तक 23 केस डेंगू के मिले हैं। जहां केस मिले हैं, वहां का दौरा करते हुए बुखार पीड़ित लोगों के सैंपल लिए गए हैं, पुष्टि होने के बाद डेंगू का इलाज शुरू होगा। कुल 85 टीमें डेंगू अभियान को लेकर गठित की गई हैं। लोगों से अपील है कि डेंगू को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें।

घरों के बाहर बरसाती पानी जमा है तो उसे साफ कर दें। मिट्टी भर दें या तेल डाल दें ताकि मच्छर पैदा न हो सके। घर में रखे कूलर, फ्रिज व पानी के अन्य बर्तनों की नियमित रूप से सफाई करें। सिविल सर्जन ने बताया कि अब तक 1100 से ज्यादा जगहों पर डेंगू का लारवा मिलने के बाद नोटिस जारी किया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी