Corona Vaccination: वैक्सीनेशन में पिछड़ा जींद जिला, छह डिप्टी सिविल सर्जनों की लगाई ड्यूटियां

कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है। वहीं जींद वैक्‍सीनेशन में लगातार पिछड़ता जा रहा है। अभियान में तेजी लाने के लिए अब छइ डिप्‍टी सिविल सर्जनों की ड्यूटी लगाई गई है। जींद में 12 लाख का टारगेट है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 12:40 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 12:40 PM (IST)
Corona Vaccination:  वैक्सीनेशन में पिछड़ा जींद जिला, छह डिप्टी सिविल सर्जनों की लगाई ड्यूटियां
जींद में कोरोना वैक्‍सीनेशन अभियान हरियाणा में काफी पीछे।

जींद, जागरण संवाददाता। कोरोना वैक्सीनेशन में प्रदेशभर में पिछड़े जींद जिले में स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण में तेेजी लाने का प्रयास कर रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण को बढ़ाने के लिए छह डिप्टी सिविल सर्जनों की ड्यूटी निर्धारित की है। एक डिप्टी सिविल सर्जन के अंतर्गत दो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को शामिल किया जाएगा। डिप्टी सिविल सर्जनों को ही इन एरिया में वैक्सीनेशन को बढ़ाने का प्लान तैयार किया जाएगा और पूरा वैक्सीनेशन नहीं होता है तो उसी डिप्टी सिविल सर्जन को जवाबदेही होगी।

जिले में लगभग 12 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट हैं, लेकिन अभी तक जिले में मात्र दो लाख 20 हजार 324 लोग ही वैक्सीन लगवाने कोरोना सुरक्षा चुक्र को पूरा कर पाए हैं। जबकि प्रदेश के दूसरे जिलों में यह आंकड़ा काफी ऊपर जा चुका हैं। जब प्रशासनिक अधिकारी अपनी देखरेख में मेगा वैक्सीनेशन अभियान चलाते हैं तो रफ्तार बढ़ जाती हैं, लेकिन जैसे ही स्वास्थ्य अधिकारियों के हाथ में वापस कमान आती है तो वैक्सीनेशन ढीला हो जाता है।

सिविल सर्जन डा. जेएस पूनिया जिले में कोरोना वैक्सीन की गति धीमी होने पर चिंता जाहिर की थी। इसलिए उउन्होंने एक-एक डिप्टी सिविल सर्जन को दो-दो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का कार्यभार सौंपकर यहां पर कोरोना टीकाकरण की गति बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

इन डिप्टी सिविल सर्जनों को यह दी ड्यूटी

इसमें डिप्टी सिविल सर्जन डा. पालेराम कटारिया को कंडेला व उचाना, डा. जेके मान को नरवाना व उझाना, डा. तीर्थ बागड़ी को जुलाना व खरकरामजी, डा. रघुबीर पूनिया को जींद शहर, डा. संदीप लोहान को मुआना व अलेवा और जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नवनीत सिंह को सफीदों व कालवा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का वैक्सीनेशन को लेकर कार्यभार सौंपा है। अब यह स्वास्थ्य अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में टीकाकरण को बढ़ाने के लिए प्रयास करेंगे। इसके अलावा प्रतिदिन अपने-अपने क्षेत्र में वैक्सीनेशन कार्य की समीक्षा व जांच करेंगे।

chat bot
आपका साथी