सनौली के निकले पूर्वजों ने बसाया गांव झांबा, यहां भाईचारा की मिसाल

संवाद सहयोगी सनौली सनौली गांव से कई शतक पहले निकले पूर्वजों का बसाया गया छोटा सा गांव झ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 05:38 AM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 05:38 AM (IST)
सनौली के निकले पूर्वजों ने बसाया गांव झांबा, यहां भाईचारा की मिसाल
सनौली के निकले पूर्वजों ने बसाया गांव झांबा, यहां भाईचारा की मिसाल

संवाद सहयोगी, सनौली : सनौली गांव से कई शतक पहले निकले पूर्वजों का बसाया गया छोटा सा गांव झांबा भाईचारा की मिसाल है। 90 प्रतिशत पक्के मकान, साफ गलियां विकास कार्यों की साक्षी हैं। राज्य सरकार से पंचायत को स्वच्छता पुरस्कार भी मिल चुका है। एकमात्र प्राइमरी स्कूल होने के चलते साक्षरता दर 55 फीसद होना, गांव को बहुत पीछे कर देता है।

पानीपत से करीब 14 किमी. की दूरी पर बसे सनौली खुर्द ब्लाक के गांव झांबा की जनसंख्या करीब 4000 है। अधिकांश ग्रामीण कृषि से होने वाली आय पर निर्भर हैं। गांव में एक प्राथमिक स्कूल है, ग्राम पंचायत इसे अपग्रेड कराने का प्रयास कर रही है। हिदू-मुस्लिम धर्म के विभिन्न जातियों के परिवार हैं। गांव में प्राचीन शिव मंदिर और मस्जिद भाईचारा की मिसाल है। सेना में इस गांव के कई सैनिक हैं। दु:खद पहलू यह कि यहां उद्योग विकसित नहीं होने से विकास और रोजगार की गति धीमी है।

सरपंच अंजू ने बताया कि मौजूदा प्लान में पंचायत की ओर से करीब 55 लाख रुपये की ग्रांट से विकास कार्य कराए गए हैं। गांव के हर तबके का विकास कार्यों को आगे बढ़ाने में सहयोग मिलता रहा है। ये कराए विकास कार्य : गांव की कई गली, आंगनबाडी केंद्र निर्माण। ग्राम सचिवालय निर्माणाधीन है। स्कूल की चारदीवारी, मैदान में इंटरलाकिग कार्य, तीन चौपालों सहित स्वागत द्वारा बनवाए हैं।

इन कार्यों के भेजे प्रस्ताव

स्टेडियम, कम्युनिटी हाल, ओपन जिम का निर्माण होना है। ग्राम पंचायत प्रस्ताव भेजने का दावा कर रही है। उधर, गांव में इन सुविधाओं के नहीं होने से ग्रामीणों को परेशानी होना तय है।

जल बचाओ की छेड़ी मुहिम

ग्रामीण देवीराम, सेरदीन, धर्मबीर, रविद्र, दुलीचंद, रामेश्वर, श्याम, रामकरण, कर्ण सिंह, ममता पंच, मेहरबान पंच ने बताया कि गांव में जलघर व पानी की टंकी बनी हुई है। पंचायत के साथ मिलकर गांव में जल बचाव व स्वच्छता का संदेश दिया जा रहा है।

स्टेडियम बनने से निकलेंगे खिलाड़ी

गांव में सभी बिरादरी के लोग मिल-जुलकर रहते आए हैं। विकास कार्यों के दौरान भी अड़चन नहीं डालते। स्कूल के अपग्रेडेशन के साथ स्टेडियम निर्माण होने से गांव के बच्चे खेलों में भी आगे निकलेंगे।

बिरमा सिंह, समाजसेवी

chat bot
आपका साथी