कुरुक्षेत्र के पिपली में फैला पीलिया का प्रकोप, मिले तीन नए पॉजिटिव केस, 11 हुई संख्‍या

सोमवार को पीलिया के 8 मामले सामने आने पर स्वास्थ्य विभाग में मच गया था हड़कंप। 40 स्वास्थ्य कर्मियों की 10 टीमों ने 1619 घरों का किया सर्वे। पेयजल सप्लाई पाइप लाइन में लीकेज मिली

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 28 Apr 2020 08:08 PM (IST) Updated:Tue, 28 Apr 2020 08:08 PM (IST)
कुरुक्षेत्र के पिपली में फैला पीलिया का प्रकोप, मिले तीन नए पॉजिटिव केस, 11 हुई संख्‍या
कुरुक्षेत्र के पिपली में फैला पीलिया का प्रकोप, मिले तीन नए पॉजिटिव केस, 11 हुई संख्‍या

पिपली/पानीपत, जेएनएन। कुरुक्षेत्र के पिपली में पीलिया के केस मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। स्वास्थ्य विभाग की 10 टीमों ने मंगलवार को पिपली के 1619 घरों का सर्वे किया। इस दौरान पीलिया के तीन नए मरीज सामने आए। स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने 7954 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की। इस दौरान 10 बीटी सैंपल और 157 ओटी के सैंपल भरे गए हैं।

टीम ने घर-घर जाकर 1000 क्लोरिन की गोलियां वितरित की। पिपली प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. नीरज शर्मा व स्वास्थ्य निरीक्षक श्याम लाल की अगुवाई में टीमों ने पूरा दिन गलियों में घूमकर लोगों से बातचीत की और बीमार लोगों का स्वास्थ्य जांचा। मस्जिद के पास पेयजल सप्लाई पाइप लाइन में लीकेज मिली, जिसकी जनस्वास्थ्य विभाग ने तुरंत मरम्मत शुरू कर दी है।

बता दें कि पिपली में सोमवार को स्वास्थ्य विभाग को पीलिया फैलने की सूचना मिली थी, जिसके बाद उप सिविल सर्जन डॉ. सुदेश सहोता ने मौके पर जाकर स्वास्थ्य विभाग की टीमों के साथ 161 घरों का सर्वे किया था। सर्वे के दौरान 8 पीलिया के केस सामने आने से स्वास्थ्य विभाग की सांसें फूल गई थी। अधिकारियों ने उसी समय संज्ञान लेते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीमों को मैदान में उतार दिया था। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग ने पीने के पानी के छह सैंपल भरे थे। उन्हें जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा गया है।

10 टीमें दिन भर लगी रही सर्वे करने में

पिपली प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. नीरज शर्मा ने बताया कि पिपली में पीलिया के केस सामने आते ही स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया था। सोमवार से लगातार स्थिति पर नजर रखी जा रही है। वे खुद जायजा लेने के लिए टीमों के साथ फील्ड में उतरे हुए हैं। घर घर जाकर लोगों से फीडबैक ली जा रही है। उन्होंने बताया कि लोगों को कहा जा रहा है कि वे पीने का पानी उबाल कर पीएं और अपने आसपास सफाई रखें।

एएनएम, आशा वर्कर व मेल वर्कर जुटे हैं कार्य में

डॉ. नीरज शर्मा ने बताया कि एएनएम, आशा वर्कर और हेल्थ वर्कर लोगों की जांच में जुटे हुए हैं। सोमवार को कुछ लोगों के सैंपल लिए गए थे। आज भी कुछ सैंपल लिए गए हैं। प्रयोगशाला से रिपोर्ट मिलने के बाद ही खुलासा होगा कि पीलिया किन कारणों से पनपा है। स्वास्थ्य कर्मियों की टीमें लोगों से विशेषकर कोरोना वैश्विक महामारी के चलते मलेरिया व डेंगू पर भी नजर रखे हुए हैं। खांसी व बुखार वाले मरीजों को तुरंत स्वास्थ्य की जांच करने की सलाह दी जा रही है।

विदेश से आए 104 लोगों को किया गया था क्वारंटाइन

डॉ. नीरज शर्मा ने बताया कि विदेश से आए 104 लोगों को उनके घरों में क्वारंटाइन किया गया था। सभी का क्वारंटाइन कई दिन पहले समाप्त हो चुका है, लेकिन इसके बावजूद उनको निर्देश दिए गए हैं कि वे कोई दिक्कत आने पर तुरंत मेडिकल जांच कराएं।

chat bot
आपका साथी