अनंत चतुर्दशी पर जैन समाज ने निकाली जल यात्रा

पानीपत में जैन मोहल्ला स्थित दिगंबर जैन मंदिर में अनंत चतुर्दशी पर्व मनाया गया। जल यात्रा निकाली गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 09:17 AM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 09:17 AM (IST)
अनंत चतुर्दशी पर जैन समाज ने निकाली जल यात्रा
अनंत चतुर्दशी पर जैन समाज ने निकाली जल यात्रा

जागरण संवाददाता, पानीपत :

जैन मोहल्ला स्थित दिगंबर जैन मंदिर में अनंत चतुर्दशी पर्व मनाया गया। जैन धर्म में पर्यूषण पर्व का बड़ा महत्व है। पर्यूषण पर्व के अंतिम दिन जैन समाज के लोगों ने सुबह की बेला में मंदिरों में श्री जी की पूजा अराधना व अभिषेक किया। पर्यूषण पर्व के 10 दिनों में लोगों ने उपवास रखा। प्रभु की अराधना की। इन दस दिनों में हर व्यक्ति प्रभु से जुड़ने का प्रयास करता है। अपने पापों को क्षय करने का प्रयास करता है। अंतिम दिवस अनंत चतुर्दशी के दिन समाज के सभी लोगों ने प्रभु से विश्व शांति की कामना की।

भव्य जल यात्रा का आयोजन

इस अवसर पर श्री दिगंबर जैन पंचायत द्वारा भव्य जल यात्रा का आयोजन भी किया गया। अनंत चतुर्दशी के अवसर पर प्रतिवर्ष जल यात्रा का आयोजन किया जाता है। जिसमें समाज के बच्चे इंद्र का रूप धारण कर नगर परिक्रमा करते हैं व पुन: मंदिर में पहुंचकर श्री जी का महा मस्तकाभिषेक करते हैं इस वर्ष यह इंद्र बनने का सौभाग्य सक्षम जैन, निमित जैन, कशीष जैन, प्रशांत जैन, अपूर्व जैन को प्राप्त हुआ।

जल यात्रा श्री दिगंबर जैन मंदिर जैन मोहल्ला से प्रारंभ होकर गुड मंडी बाजार, हलवाई हट्टा, सुभाष बाजार, सलार गंज गेट, इंसार बाजार से होते हुए पुन: मंदिर में पहुंची जहां पहुंचकर इंद्रो द्वारा प्रभु का भव्य मस्तकाभिषेक किया गया

इस अवसर पर जैन समाज प्रधान राकेश जैन ने बताया अनंत चतुर्दशी के अवसर पर पर्यूषण पर्व को समापन के रूप में मनाया जाता है। जो भी लोग 10 दिनों से तप आराधना कर रहे थे आज उनका यह अंतिम उपवास है

25 तारीख को पर्यूषण पर्व के समापन पर जैन धर्म के लोग क्षमावाणी पर्व बड़े धूमधाम के साथ मनाएंगे जिसमें सभी लोग पूरे वर्ष में की गई अपनी भूलों के लिए सभी से अपनी क्षमा याचना करेंगे। इस अवसर पर टोनी जैन, दीपक जैन, वीरज जैन, राजेश जैन, मेहुल जैन, दिनेश जैन, सुखमाल जैन, सुरेंद्र जैन, सुशील जैन, भूपेंद्र जैन आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी