ITI Admission: 16 सितंबर से शुरू होगी दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया, ये रहेगा पूरा शेड्यूल

कैथल जिले में कुल 19 आइटीआइ स्थापित हैं। जिसमें 9 राजकीय व 10 निजी आइटीआइ चलाए जा रहे हैं। विभाग के निर्देशों के तहत राजकीय व निजी आइटीआइ में विभाग की वेबसाइट पर दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थी 16 सितंबर से आवेदन कर पाएंगे।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 06:35 AM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 07:07 AM (IST)
ITI Admission: 16 सितंबर से शुरू होगी दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया, ये रहेगा पूरा शेड्यूल
कैथल जिले में कुल 19 आइटीआइ स्थापित।

कैथल, जागरण संवाददाता। हरियाणा राज्य कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के आदेशों के तहत आइटीआइ में दाखिले का बिगुल बज चुका है। विभाग के निर्देशों के तहत राजकीय व निजी आइटीआइ में विभाग की वेबसाइट पर दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थी 16 सितंबर से आवेदन कर पाएंगे। यह आवेदन प्रक्रिया आगामी 30 सितंबर तक जारी रहेगी।

आइटीआइ में दाखिला प्रक्रिया के तहत शेड्यूल जारी

आइटीआइ में दाखिला प्रक्रिया के तहत शेड्यूल जारी होने के बाद विद्यार्थियों का इंतजार समाप्त हो गया है। इसको लेकर कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने दाखिले को लेकर तैयारियां पूरी कर ली हैं। अभी विभाग ने मेरिट सूची का शेड्यूल जारी नहीं किया है। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद मेरिट सूची की तिथि को जारी किया जाएगा। बता दें कि इस बार कोरोना महामारी के कारण बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के सभी विद्यार्थियों को उर्त्तीण किया है।

जिले में संचालित किए जा रहे 19 आइटीआइ 

कैथल की राज्य कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की जिला नोडल अधिकारी सतीश मच्छाल ने बताया कि जिले में कुल 19 आइटीआइ स्थापित हैं। जिसमें नौ राजकीय व 10 निजी आइटीआइ चलाए जा रहे हैं। इन संस्थानों में हर वर्ष 7000 से अधिक विद्यार्थियों को दाखिला दिया जाता है। विभाग द्वारा आइटीआइ में दाखिले की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दाखिले के लिए 16 से 30 सितंबर तक आनलाइन माध्यम से आवेदन किए जा सकेंगे। इस बार विद्यार्थियों का रुझान आइटीआइ पर अधिक होगा। कौशल प्रशिक्षण हासिल कर विद्यार्थी एक या दो साल में सरकारी व गैर सरकार विभागों में नौकरी हासिल कर सकते हैं।

विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी

सीबीएसई व एचबीएसइ की ओर से दसवीं व बारहवीं दोनों कक्षाओं के परीक्षा परिणाम घोषित किए जा चुके हैं। ऐसे में आइटीआइ में एडमिशन पाने की इच्छा रखने वाले सैकड़ों विद्यार्थियों को आइटीआइ में एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार था। कैथल जिले में कुल 19 आइटीआइ स्थापित हैं। जिसमें 9 राजकीय व 10 निजी आईटीआई चलाए जा रहे हैं। इन संस्थानों में हर वर्ष 7000 से अधिक विद्यार्थियों को दाखिला दिया जाता है। ऐसे में विद्यार्थियों के लिए दाखिला लेने के लिए सुनहरा मौका है।

chat bot
आपका साथी