ITI Admission Alert: हरियाणा में आइटीआइ में एडमिशन से पहले होगा आनलाइन रजिस्ट्रेशन, इन बातों को रखें ध्यान

iti haryana online admission 2021 हरियाणा में आइटीआइ में दाखिला लेने से पहले अब छात्रों को आनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। राजकीय आइटीआइ में छात्रों को रजिस्ट्रेशन की सुविधा मुफ्त दी जाएगी। इसके लिए आइटीआइ में हेल्प डेस्क बनाई गई। जिन पर रजिस्ट्रेशन कराने वालों से कोई फीस नहीं ली जाएगी।

Rajesh KumarFri, 17 Sep 2021 04:10 PM (IST)
हरियाणा में आइटीआइ में एडमिशन लेने से पहले करवाना होगा रजिस्जट्रेशन।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता आइटीआइ में दाखिला लेने से पहले विद्यार्थियों को आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। हालांकि वीरवार को पहले दिन शाम तक पोर्टल नहीं चलने से विद्यार्थी अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवा सके था। हालांकि देर शाम को विभाग ने पोर्टल को लांच कर दिया था। रजिस्ट्रेशन कराने की व्यवस्था आइटीआइ में भी होगी। इसके अलावा विद्यार्थी साइबर कैफे पर जाकर भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। परंतु साइबर कैफे पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए उन्हें अपनी जेब हल्की करनी होगी।

एक रजिस्ट्रेशन का लेते हैं 100 से 150 रुपये

साइबर कैफे संचालक रजिस्ट्रेशन के नाम पर विद्यार्थियों को दोनों हाथ से लूटने का कोई मौका नहीं छोड़ते। गत वर्ष एक रजिस्ट्रेशन का 100 से 150 रुपये लिया गया था। हो सकता है इस बार कैफे संचालक इसमें ओर वृद्धि कर दें। कैफे संचालकों का कहना है कि उन्हें कई दस्तावेज स्कैन करके पोर्टल पर अपलोड करने होते हैं। जिनमें उनका काफी समय लगता है। इसके अलावा प्रिंट भी निकाल कर देने होते हैं। परंतु राजकीय आइटीआइ में छात्रों को रजिस्ट्रेशन की सुविधा मुफ्त दी जाएगी। इसके लिए आइटीआइ में हेल्प डेस्क बनाई गई हैं। जिन पर रजिस्ट्रेशन कराने वालों से कोई फीस नहीं ली जाएगी। ऐसे में विद्यार्थी आइटीआइ में जाकर अपना पैसा बचा सकते हैं।

काउंसलिंग भी की जाएगी

राजकीय आइटीआइ जगाधरी वर्कशाप के प्लेसमेंट आफिसर डीपी लूथरा ने बताया आइटीआइ में रजिस्ट्रेशन करने के लिए 10 हेल्प डेस्क बनाए गए हैं। जिन पर मुफ्त रजिस्ट्रेशन होगा। शनिवार को छुट्टी के दिन भी इनमें रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। इसके अलावा छात्रों की काउंसलिंग के लिए दो सेंटर अलग से बनाए गए हैं। क्योंकि पहली बार दाखिला लेने वाले छात्र इस दुविधा में होते हैं कि वह कौन सी ट्रेड में दाखिला लें, ताकि भविष्य में उन्हें कोई दिक्कत न हो। ऐसे विद्यार्थियों की दुविधा को काउंसलिंग सेंटर पर दूर किया जाएगा। यहां तैनात कर्मचारी ट्रेड का चयन करने में छात्र की मदद करेंगे।

यह दस्तावेज करने होंगे अपलोड

आइटीआइ में दाखिला लेने के लिए छात्रों को 10वीं कक्षा का प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, रिहायशी प्रमाण पत्र, बैंक खाता संख्या व पासबुक की कापी, रंगीन फोटो, आधार कार्ड व परिवार पहचान पत्र जरूरी हैं। आइटीआइ की विभिन्न ट्रेड में दाखिला इन दस्तावेजों के बिना नहीं मिलेगा।  

राजकीय आइटीआइ में सीटों की संख्या

आइटीआइ कुल सीट

यमुनानगर 1260

छछरौली 124

छछरौली महिला 40

नाचरौन 40

मुस्तफाबाद 104

साढौरा 450

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.