पानीपत में विहिप घर-घर बांट रही महासुदर्शन वटी, दिल और किडनी को मजबूत करती है

पानीपत में घर-घर महासुदर्शन वटी बांटी जा रही है। तीन दिन में तैयार होती हैं छह हजार गोलियां। अब तक बांटी 30 हजार। हार्ट व किडनी को मजबूती देती है महासुदर्शन वटी। कोरोना महामारी में अब लोगों का बढ़ा आयुर्वेदिक की रूझान।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 08:39 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 08:39 AM (IST)
पानीपत में विहिप घर-घर बांट रही महासुदर्शन वटी, दिल और किडनी को मजबूत करती है
महासुदर्शन वटि को तैयार करने में जुटी टीम।

पानीपत, [ विनोद जोशी ] । कोरोना संक्रमण के बीच लोगों के बीच महासुदर्शन वटी बांटी जा रही है। यह काफी गर्म होती है और शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है और हार्ट व किडनी को मजबूती देती है। महासुदर्शन वटी बनाने के लिए विश्व हिंदू परिषद की टीम लगी हुई है जो अभी तक 30 हजार से ज्यादा महासुदर्शन वटी बांट चुके है। एक बार में 6 हजार ही महासुदर्शन वटी बनाई जाती है और इसे 15-15 गोलियों के पैकेट बनाए जाते हैं।

इंचार्ज राकेश ने बताया कि महासुदर्शन वटी को 44 जड़ी बूटियों के साथ मिलाकर बनाया जाता है। इन जड़ी बूटियों को अंबाला के नाराणगढ़ से मंगवाया जाता है। इन जड़ी बूटियों के आने से पहले कुरूक्षेत्र के श्रीकृष्ण आयुष विश्वविद्यालय आयुर्वेद में जांची जाती है। इसके बाद ही इसे आगे भेजा जाता है। इसके लिए सभी विश्व हिंदू परिषद की टीम ने परीक्षण लिया है। इसके बाद ही इसे बनाया जा रहा है। इसको बनाने में पूरा 18 घंटे का समय लग जाता है। इसे बनाने में विश्व हिंदू जिला परिषद के जिलाध्यक्ष राजीव भाटिया, संदीप जांगड़ा, संजय अनेजा लगे हुए हैं।

ऐसे बनती है महासुदर्शन वटी

महासुदर्शन वटी की सामग्री की पहले कुटाई की जाती है और फिर सभी सामग्री को मिलाकर पानी में भिगोया जाता है। उदाहरण के लिए अगर सभी सामग्री को मिलाकर वजन 5 किलो है तो उसको 16 गुना पानी में उबालें (यानी 80 लीटर पानी में) जब यह पानी 4 गुना (यानी 20 लीटर) रह जाए तो इस पानी को मलमल के 4 तह वाले कपड़े से छान लें उसके बाद इस 20 लीटर काढ़ा को कढ़ाई में धीमी आंच पर गर्म करें।

जिस प्रकार हम दूध को गर्म करके खोया निकालते हैं ठीक उसी प्रकार इसको भी कढ़ाई में गर्म करके जब यह पदार्थ मोटी तार देने लग जाए तब तक गर्म करें उसके बाद अग्नि बंद कर दें और इस दवा को ठंडा करें। ठंडा करने के बाद इसमें आंवला या मुलेठी पाउडर मिलाएं और इसको आट्टे जैसा कर ले जिससे कि वटी बनाई जा सके।

इस तरह करे महासुदर्शन वटी का सेवन

महासुदर्शन वटी को 30 साल से नीचे के लोग खाना खाने के आधे घंटे बाद दिनभर में एक गोली ले और अगर किसी उम्र 40 से ज्यादा या इससे कम है तो दिनभर में सुबह-शाम दो समय खाना खाने के आधे घंटे बाद ले।

 पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: क्रिकेटर शिखर धवन दोस्‍त की कोरोना संक्रमित मां की मदद को आगे आए, सोनू सूद को किया ट्वीट

यह भी पढ़ें: चौंकाने वाला कारनामा, शादी के 24 घंटे बाद दुल्हन फरार, दूल्‍हा ससुराल पहुंचा तो हुई पिटाई

 यह भी पढ़ें: ममता शर्मसार, 3 दिन की नवजात को अस्पताल के बाथरूम में छोड़ गई महिला, सीसीटीवी में कैद

यह भी पढ़ें: करनाल के कल्‍पना चावला अस्‍पताल में ब्‍लैक फंगस के दो आशंकित मरीज मिले, मचा हड़कंप

chat bot
आपका साथी